चेहरे पर हल्दी लगाते वक्त रखना चाहिए कुछ बातों का ध्यान, छोटी सी गलती त्वचा पर पड़ सकती है भारी

नई दिल्ली. हल्दी रसोई का एक ऐसा मसाला है जिसका स्किन केयर में जमकर इस्तेमाल होता है. हल्दी को घरेलू नुस्खों में तो इस्तेमाल किया ही जाता है, साथ ही ऐसे अनेक प्रोडक्ट्स हैं जो हल्दी के नाम पर ही बिक रहे हैं. औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी प्राकृतिक तो होती ही है, साथ ही त्वचा से जुड़ी कई दिक्कतें दूर भी करती है, लेकिन आंख बंद करके हल्दी का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता. हल्दी लगाते समय की गई छोटी-मोटी गलतियां अपना असर स्किन पर छोड़ने में देर नहीं लगातीं. इसे सही तरह से ना लगाया जाए तो चेहरा पीला पड़ सकता है, हरा दिख सकता है या फिर चेहरे पर टैनिंग बढ़ सकती है सो अलग. यहां जानिए हल्दी से जुड़ी कौनसी गलतिया हैं जो स्किन केयर में नहीं करनी चाहिए.

हल्दी लगाने के बाद सबसे जरूरी है कि ध्यान रखा जाए कि आपने चेहरे पर कितनी देर तक हल्दी लगाकर रखी है. फेस पैक में थोड़ी मात्रा में भी डाली गई हल्दी चेहरे को रंगने के लिए काफी होती है. ऐसे में हल्दी को लगाने के बाद 20 मिनट के भीतर ही चेहरे से धोकर छुड़ा लेना चाहिए. इससे ज्यादा देर लगाकर रखने पर चेहरे पर पीले धब्बे पड़ सकते हैं या फिर एक्ने भी हो सकता है.

जब भी फेस पैक बनाया जाता है तो अक्सर लोग उसमें ज्यादा से ज्यादा अच्छी चीजें डालने की कोशिश करते हैं. लेकिन, हल्दी के साथ सीमित मात्रा में ही अन्य चीजें मिक्स करने की कोशिश करनी चाहिए. हल्दी के साथ दूध, पानी या गुलाबजल अच्छा असर दिखाते हैं. इसके अलावा ज्यादा चीजें डाली जाएं जिनकी जरूर ना हो, तो स्किन को नुकसान होने की संभावना बढ़ जाती है.

चेहरे पर हल्दी का फेस पैक लगाने के तुरंत बाद साबुन का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. कम से कम हल्दी फेस पैक लगाने के एक से दो दिन बाद ही चेहरे पर साबुन लगाने की सलाह दी जाती है. हल्दी लगाने के बाद चेहरा धोने का सबसे अच्छा तरीका है कि हल्के हाथ से मलते हुए ठंडे पानी या फिर कमरे के तापमान के पानी से मुंह धोया जाए.

जिस चीज का प्रभाव चेहरे पर तेजी से दिखता हो और जो चेहरे को रंग सकती हो उसे सही तरह से पूरे चेहरे पर बराबर लगाने की कोशिश करनी चाहिए. हल्दी को चेहरे और गर्दन पर सही तरह से स्किन कवर करके लगाना चाहिए. ऐसा ना करने पर कहीं-कहीं स्किन पीले दिखेगी और कहीं पर नहीं. इससे चेहरा कई दिनों तक अनइवन स्किन टोन वाला नजर आ सकता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper