गर्मियों में क्यों निकलती हैं घमोरियां? इन 5 आसान तरीकों से पाएं छुटकारा

नई दिल्ली. घमोरियां एक प्रकार की स्किन की बीमारी होती है जिसमें त्वचा के कुछ हिस्से लाल हो जाते हैं और ये खुजलाते भी हैं. ये अधिकतर गर्मियों में दिखाई देती हैं क्योंकि गर्मियों में त्वचा बहुत अधिक पसीने की वजह से नम रहती है, जिससे त्वचा के कुछ हिस्से सूखने लगते हैं और इससे घमोरियां होती हैं. घमोरियां त्वचा के एक या एक से अधिक अंगों में दिखाई देती हैं जैसे कि हाथ, पैर या नाक के अंदर. ये छोटी-छोटी फुटी हुई नसों के कारण होती हैं जो त्वचा के नीचे नजर आती हैं. यदि आपको या आपके परिवार में किसी को यह समस्या होती है तो घरेलू उपचारों की मदद से इससे राहत पाया जा सकता है. आज हम आपको घमोरियां के 5 आसान घरेलू उपाय बताएंगे.

घमोरियों को रोकने के लिए पानी की अधिक मात्रा में पीना बहुत महत्वपूर्ण है. दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए.

लेमन जूस में मौजूद विटामिन सी घमोरियों को रोकने में मदद करता है. दिन में दो या तीन बार एक गिलास लेमन जूस पीना चाहिए.

फल और सब्जियां खाने से आपके शरीर में कई पोषक तत्व मिलते हैं, जो घमोरियों को रोकने में मदद करते हैं.

नियमित व्यायाम करने से शरीर से विषैले पदार्थ निकलते हैं जो घमोरियों को रोकते हैं. रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम करना चाहिए.

नमक की मात्रा को कम करने से आपके शरीर में अधिक पानी जुटने से बचा जा सकता है और इससे घमोरियों के निर्माण की संभावना कम होती है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper