गिनती आज- कौन बनेगा कांग्रेस अध्यक्ष? गांधी परिवार के वफादार मल्लिकार्जुन खड़गे रेस में आगे

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए मतगणना बुधवार को होगी। मतगणना के बाद नए अध्यक्ष के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा। नए अध्यक्ष की घोषणा के साथ पार्टी को पूरे 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर का अध्यक्ष मिलेगा। चुनाव के लिए सोमवार को मतदान हुआ था। अध्यक्ष पद के चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे का पलड़ा भारी है। खड़गे को गांधी परिवार का समर्थन हासिल है। इसके साथ उनके नामांकन के वक्त पार्टी के तमाम बड़े नेता मौजूद थे। ऐसे में यह माना जा रहा है कि चुनाव में खड़गे की जीत लगभग तय है। बुधवार को मतगणना के बाद उनकी जीत का औपचारिक ऐलान कर दिया जाएगा।

खड़गे को गांधी परिवार का वफादार माना जाता है। अगर वह अध्यक्ष बनते हैं तो उनके फैसलों में गांधी परिवार की छाप देखने को मिल सकती है। उन्होंने रविवार को खुद कहा था कि अगर वह अध्यक्ष बनते हैं, तो उन्हें पार्टी के मामलों में गांधी परिवार की सलाह और सहयोग लेने में कोई झिझक नहीं होगी। क्योंकि, गांधी परिवार ने पार्टी के लिए बड़ा योगदान दिया है।

पार्टी अध्यक्ष पद चुनाव के लिए 9915 डेलीगेट को वोट देने का अधिकार था। चुनाव की जिम्मेदारी संभाल रहे केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री के मुताबिक, सोमवार को 9457 डेलीगेट ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस तरह चुनाव में 67 पोलिंग बूथ पर शांतिपूर्वक तरीके से करीब 96 फीसदी पोलिंग हुआ। मिस्त्री ने कहा कि सभी बैलेट बॉक्स को खाली कर एक जगह इकठ्ठा कर लिया जाएगा। ताकि, उम्मीदवारों को यह पता नहीं चल पाए कि किस राज्य में किस प्रत्याशी को कितने वोट मिले हैं। मतगणना खत्म होने के बाद नए अध्यक्ष के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा। पार्टी के एक नेता के मुताबिक, बुधवार दोपहर तक परिणाम घोषित हो जाएगा।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper