आजम खान के ठिकानों पर इनकम टैक्‍स का छापा, यूपी के कई शहरों और एमपी में चल रही कार्रवाई

रामपुर: समाजवादी पार्टी के वरिष्‍ठ नेता आजम खान के ठिकानों पर आयकर विभाग की टीमों के छापे पड़ रहे हैं। बुधवार की सुबह-सुबह यूपी और मध्‍य प्रदेश में आजम खान के कई ठिकानों पर छापेमारी की है। कार्रवाई लगातार जारी है। बताया जा रहा है कि रामपुर, मेरठ, गाजियाबाद, सहारनपुर, लखनऊ और सीतापुर सहित कई शहरों में छापेमारी चल रही है।

ये छापामारी मोहम्मद अली जौहर ट्रस्ट से जुड़ी बताई जा रही है। लखनऊ के रिवर बैंक इलाके में आजम के ठिकाने पर छापा पड़ा है। छापों में क्‍या मिला है यह अभी तक स्‍पष्‍ट नहीं है लेकिन सूत्रों के हवाले से पता चल रहा है कि इनकम टैक्‍स विभाग के पास आजम खान से जुड़े कई इनपुट थे जिनके आधार पर यह कार्रवाई की गई है।

इनकम टैक्‍स के सूत्र बता रहे हैं कि आजम खान के ठिकानों से मोहम्मद अली जौहर ट्रस्ट से जुड़े कई दस्‍तावेज और इलेक्‍ट्रानिक उपकरणों को कब्‍जे में लिया गया है। इनमें कई बड़े लेन-देन का ब्‍योरा मिलने की संभावना है। रामपुर में सुबह छह-सात बजे के करीब आईटी की टीम आजम खान के घर पहुंची। आजम के घर के आसपास पानी लगा है।

इनकम टैक्‍स की पानी से बचते-बचाते आजम के घर में पहुंची। वहां छापेमारी की कार्रवाई को शुरू किया गया। इनकम टैक्‍स की टीम के साथ फोर्स में महिला पुलिस भी मौजूद है। घर को चारों ओर से घेरकर इनकम टैक्‍स की टीम सर्च अभियान चला रही है। बता दें कि आजम खान के मोहम्मद अली जौहर ट्रस्ट द्वारा साल-2006 में रामपुर में मुहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय की स्‍थापना की गई थी।

मुश्किलें और बढ़ीं

बुधवार को शुरू हुए इनकम टैक्‍स के ऐक्‍शन के बाद जाहिर है आजम खान की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। बता दें कि इसके पहले उनके खिलाफ नोटबंदी में कालेधन की हेराफेरी और आय से अधिक संपत्ति की शिकायतें हुई थीं जिनको लेकर लखनऊ में केस भी दर्ज किया गया था। ईडी की टीम दो बार इस संबंध में रामपुर में पूछताछ कर चुकी है। अब बुधवार की सुबह आयकर की टीम रामपुर पहुंची और आजम के घर को चारों ओर से घेर लिया गया। इनकम टैक्‍स टीम पैरा मिलि‍ट्री फोर्स के साथ पहुंची है। टीम के सदस्य घर अंदर मौजूद हैं और सर्च ऑपरेशन में जुटे हैं।

आजम के घर पास जुटी भीड़
छापेमारी की सूचना पर आसपास के इलाकों से आजम खान के घर के पास भीड़ जुटना शुरू हो गई थी लेकिन फोर्स ने तत्‍काल लोगों को हटाना शुरू कर दिया। आजम के घर के आसपास अब किसी को यूं ही रहने नहीं दिया जा रहा है। अंदर छापेमारी की कार्रवाई जारी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper