लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को सुचारू रूप से कराने हेतु समस्त जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट व मास्टर ट्रेनर्स की संयुक्त ब्रीफिंग की गई

 

बरेली, 05 मई। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार ने मा0 प्रेक्षक जीवन बाबू के0 की उपस्थिति में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने हेतु संजय कम्युनिटी हॉल में विगत दिवस समस्त जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट व मास्टर ट्रेनर्स की संयुक्त ब्रीफिंग की।

प्रशिक्षण में मुख्य रूप से वेब कास्टिंग, डिस्पैच स्थल की व्यवस्था, ईवीएम मूवमेंट, My Booth Bareilly APP, मतदान दिवस में बूथ की व्यवस्था, मतदान के बाद संवीक्षा से संबंधित प्रपत्रों आदि को भरने के संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश दिए गये।

प्रशिक्षण में समस्त सेक्टर/जोनल मजिस्ट्रेट को निर्देश दिये गये कि आज शाम तक समस्त बूथों का भ्रमण कर अवश्य देख लें कि वेबकास्टिंग हेतु चयनित बूथों में कैमरा कहां लगना है जहां से वोटर और मतदान कार्मिक लोग स्पष्ट दिखायी दें। वेबकास्टिंग हेतु बूथ पर विद्युत व्यवस्था को भी देख लें। सेक्टर/जोनल मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिये गये कि अपने-अपने दायित्वों को निर्वहन पूरी निष्ठा से करें, इसमें किसी प्रकार की शिथिलता ना बरती जाये। सम्बंधित बीएलओ व कन्ट्रोल रुम का नम्बर तथा अपने-अपने ए.आर.ओ. का नंबर अपने पास अवश्य रखें।

पोलिंग पार्टी रवानगी स्थल पर समस्त व्यवस्थाएं चाक चौबंद रखने के निर्देश दिये गये, जिसमें पोलिंग पार्टियों को मतदान सम्बन्धी सामग्री को उपलब्ध कराने, उनके मतदान केन्द्र तक जाने की व्यवस्थाओं देखने आदि के बारे में बताया गया।

समस्त सेक्टर/जोनल मजिस्ट्रेट ई.वी.एम. मशीनों को अपने साथ रखें, यदि किसी बूथ पर ई.वी.एम. मशीन खराब होती है तो ए.आर.ओ. की अनुमति से ही बदली जाये।

सेक्टर/जोनल मजिस्ट्रेट को मतदाताओं को ‘माई बूथ‘ एप डाउनलोड कराने और मतदान प्रतिशत बढ़ाने आदि के संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश दिए। इसके साथ ही अपने-अपने फोन में एम.पी.एस. (मतदाता प्रतिशत संकलन) एप डाउनलोड करने के भी निर्देश दिये गये।

प्रशिक्षण में निर्देश दिये गये कि पोलिंग बूथ पर मतदाताओं के लिये ए.एम.एफ. (असोर्ट मिनिमम फैसिलिटी) जैसे-पीने का पानी, शौचालय, दिव्यांगों हेतु रैम्प तथा धूप से बचाव हेतु शेड आदि का विशेष ध्यान रखा जाये साथ ही पोलिंग पार्टी को किसी प्रकार की कोई समस्या न हो इसका भी ध्यान रखा जाये।

प्रशिक्षण में मतदान के बाद संवीक्षा से संबंधित प्रपत्रों आदि को भरने के संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश दिए गये।

प्रशिक्षण में मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी अधिकारी कार्मिक/प्रशिक्षण जग प्रवेश, अपर जिलाधिकारी(वि./रा.)/उप जिला निर्वाचन अधिकारी संतोष बहादुर सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर सौरभ दुबे, सिटी मजिस्ट्रेट राजीव कुमार शुक्ला समस्त जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट व मास्टर ट्रेनर्स सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper