गैस जलाते समय कहीं आप तो नहीं करते ये गलतियां? जानें माचिस से स्टोव जलाना कितना सुरक्षित

नई दिल्ली. रसोईघर में सबसे जरूरी गैस स्टोव होता है। इसके बिना खाना बनाना मुश्किल है। भले ही अब गैस स्टोव के साथ ही खाना बनाने के लिए लोग इंडक्शन या माइक्रोवेव का भी इस्तेमाल करने लगते हैं लेकिन कुछ चीजें गैस स्टोव पर ही तैयार हो सकती हैं। गैस स्टोव के इस्तेमाल का अपना अलग तरीका है, जिस का सुरक्षा की दृष्टि से ख्याल रखना पड़ता है। कई लोग गैस स्टोव का उपयोग न होने पर उसे सिलेंडर से ऑफ कर देते हैं। लेकिन अक्सर लोग सिर्फ गैस स्टोव के स्विच को ही बंद करते हैं। वहीं कुछ लोग गैस जलाने के लिए लाइटर का उपयोग करते हैं तो कुछ माचिस की तीली से गैस स्टोव ऑन करते हैं। गैस स्टोव को जलाने या बंद करने के कई तरीकों का सीधा कनेक्शन सेफ्टी से होता है। गैस ऑन करते समय हो सकता है कि आप जानें- अनजाने में कुछ गलतियां करते होंगे जो आपकी सुरक्षा पर खतरा बन सकती है। आइए जानते हैं कि गैस स्टोव ऑन करने का सही तरीका और किचन सेफ्टी टिप्स के बारे में।

अगर आप माचिस की तीली से गैस ऑन कर रहे हैं तो पहले माचिस जलाएं फिर गैस चालू करें ताकि फौरन गैस जलाई जा सके। अक्सर लोग तीली जलाने से पहले गैस चालू कर देते हैं। इस कारण गैस अधिक निकल जाती है और आग बड़ी हो सकती है। इससे हाथ भी जलने का खतरा रहता है।

गैस जलाते समय उसकी सेटिंग कम ही रखें यानी बहुत धीमी आंच वाली सेटिंग पर गैस ऑन करके लाइटर या माचिस से आग जलाएं। बाद में अपने हिसाब से खाना बनाते समय आंच की सेटिंग को एडजस्ट कर सकते हैं। लेकिन गैस जलाते समय ही हाई सेटिंग पर रहेगी तो ज्यादा गैस निकलेगी और लौ भी ज्यादा बड़ी होगी।

माचिस की तीली से अगर गैस न जला पाएं तो गैस का स्विच ऑफ कर दें और माचिस बुझा दें। स्टोव से गैस निकल कर हवा में घुल जाती है, ऐसे में अगर आप गैस ऑफ भी रखेंगे तो माचिस जलाने पर हवा में घुली गैस खतरा बन सकती है। कुछ मिनट रुक कर ही माचिस जलाएं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper