घर के मंदिर में भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए माचिस, जरूर जानें ये कारण, वरना…

नई दिल्ली। हिंदू धर्म में पूजा पाठ का काफी महत्व होता है इसलिए लगभग सभी घरों में मंदिर होते ही हैं। मंदिर के लिए ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में कई सारी चीजें रखने की मनाही होती है। मंदिर में यदि इन चीजों को रखा जाए तो घर में नकारात्मकता आती है। पूजा घर में रखने से वर्जित की गई इन चीजों में माचिस भी शामिल है। कुछ लोग अक्सर भगवान की पूजा करते समय माचिस से दीप जलाकर तीली को वहीं रख देते हैं। ऐसा करने से आप परेशानियों में पड़ सकते हैं। माचिस समेत और कई चीजें हैं जिन्हें घर के पूजा घर में रखने पर भारी नुकसान हो सकता है। साथ ही परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

घर में बना मंदिर सबसे पवित्र स्थान माना जाता है। यहां पर माचिस रखना घर में नकारात्मकता लाता है। साथ ही यह अपशकुन का कारण भी बनता है। घर के मंदिर में देवी-देवताओं की मूर्ति रखी जाती है। उनकी पूजा की जाती है, इसलिए हमेशा पवित्रता और सकारात्मकता लाने वाली चीजें ही रखनी चाहिए। वरना देवी-देवता नाराज हो जाते हैं और दंड देते हैं। मंदिर के आसपास यदि आपको माचिस रखनी है तो आप उसे किसी अलमारी या दराज में रख सकते हैं।

माचिस को खुले स्थान में ना रखें। इसके अलावा दीप-धूप के समय माचिस का इस्तेमाल करने के बाद तीलियों को वहीं आसपास नहीं फेंकना चाहिए। यह तीलियां नकारात्मक ऊर्जा आकर्षित करती हैं। इससे कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं। माना जाता है कि घर के मंदिर में माचिस या लाइटर जैसा ज्वलनशील सामान रखने से पूजा का फल प्राप्त नहीं होता है।

– घर के मंदिर में कभी भी मुरझाए हुए फूल ना पड़े रहने दें ऐसा करना आर्थिक तरक्की और करियर में सफलता को रोकता है। साथ ही कई तरह की रुकावट भी पैदा करता है।

– मंदिर में देवी देवताओं की खंडित मूर्ति या खंडित तस्वीरें नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने पर जीवन में बड़ी विपत्ति आ सकती है। साथ ही यह घर में कलह, धन हानि, बीमारी आदि का कारण बनता है।

– एक ही देवी देवता की एक से ज्यादा मूर्तियां रखना भी वास्तु दोष पैदा करता है। ना ही पूजा घर में पूर्वजों की तस्वीर रखना चाहिए। इनका स्थान अलग-अलग होना चाहिए।

– धूपबत्ती, अगरबत्ती आदि की राख मंदिर में नहीं पड़े रहने देना चाहिए। ना ही दीपक की जली हुई बाती मंदिर में रखना चाहिए।

– घर के मंदिर में भगवान के रौद्र रूप वाली तस्वीर या मूर्ति भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए। इससे घर में नकारात्मकता आती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper