घर में चूहों से परेशान है करें ये घरेलु उपाय , चुटकी में भाग जाएँ घर से सारे चूहे

आज के इस समय में बहुत से लोगों की यह समस्या होती है, कि उनके घर में चूहे घूमते रहते हैं, यहां पर लोगों की समस्या चूहों का घूमना ना होकर, चूहों से होने वाली बीमारियां होती हैं। चूहों से रेबीज ऐसा खतरनाक रोग भी हो सकता है। अगर आपके घर में भी चूहे घूमते रहते हैं, तो आज के इस लेख को आप जरूर पढ़ें, क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको तीन ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिनको यदि आप कर लेते हैं तो आपके घर में चूहे भूल कर भी नहीं घूमेंगे।

यदि आप अपने घर में घूमने वाले चूहों से परेशान हैं, और अगर आप चूहों को घर से भगाना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे अच्छा उपाय यह है, कि आप मिट्टी के तेल का छिड़काव अपने घर के कोनों में करें, क्योंकि चूहों को मिट्टी के तेल की गंध बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है और यदि आप अपने घर के कोनों में इसका छिड़काव कर लेते हैं, तो चूहे घर से भाग जाते हैं, इसलिए यदि आप चूहों को घर से भगाना चाहते हैं, तो मिट्टी के तेल का प्रयोग जरूर करें।

यदि आप चूहों को अपने घर से भगाना चाहते हैं, तो इसके लिए एक अच्छा उपाय यह भी है, कि आप अपने घर के कोनों में पिपरमिंट ऑयल का छिड़काव करें, ऐसा करने से चूहे आपके घर को छोड़कर भाग जाएंगे, और आपको इनसे होने वाली बीमारियों का खतरा भी कम हो जाएगा।

यदि आप चूहों को अपने घर से भगाना चाहते हैं, तो इसके लिए एक अच्छा उपाय यह भी है, कि आप प्याज के रस को निकालने तथा इसे चूहों के आने जाने वाले स्थान पर स्प्रे कर दें, ऐसा करने से चूहे घर से भाग जाते हैं, क्योंकि उन्हें प्याज की गंध बिल्कुल भी पसंद नहीं होती, इसलिए यदि आप चूहों को अपने घर से भगाना चाहते हैं तो प्याज के रस का प्रयोग जरूर करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper