घर में AC नहीं… पत्नी बड़े घर की बेटी, फिर एक ही दिन की कमाई में कैसे बदला सबकुछ, राकेश झुनझुनवाला की कहानी

आज दिवंगत शेयर बाजार इन्वेस्टर राकेश झुनझुनवाला की डेथ एनिवर्सिरी (Rakesh Jhunjhunwala Death Anniversary) है. बीते साल 14 अगस्त 2022 को 62 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था. वे देश के सबसे रईस लोगों में शामिल थे और उनके इस मुकाम पर पहुंचे का किस्सा बड़ा ही दिलचस्प है. राकेश झुनझुनवाला ने महज 5,000 रुपये से शेयर मार्केट (Share Market) में एंट्री ली थी और एक विशान साम्राज्य खड़ा कर दिया. शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए वे एक प्रेरणा बन चुके थे और निधन के बाद अब भी हैं. आइए उनसे जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में बताते हैं.

Rakesh Jhunjhunwala का जन्म 5 जुलाई 1960 को एक मारवाड़ी फैमिली में हुआ था. राधेश्यामजी झुनझुनवाला एक IRS अधिकारी थे, जबकि मां उर्मिला झुनझुनवाला हाउसवाइफ थीं. बात करें राकेश झुनझुनवाला की शेयर मार्केट में एंट्री को लेकर, तो बता दें साल 1985 में उन्होंने महज 5,000 रुपये की रकम लेकर मार्केट में एंट्री की थी और इन पैसों से उन्होंने Tata Group की कंपनी टाटा टी के शेयर खरीदे थे. Tata Tea Stocks को उस समय 43 रुपये प्रति शेयर के भाव से खरीदा था और तीन महीने में ही उनकी कीमत बढ़कर 143 रुपये हो गई थी. इसकी दौरान 22 फरवरी, 1987 को उनकी शादी रेखा से हो गई, जो बडे़ घर की बेटी थीं. राकेश झुनझुनवाला ने एक इंटरव्यू के दौरान 90 के दशक का एक किस्सा शेयर करते हुए घर में एयरकंडीशनर (AC) की कहानी का जिक्र किया था.

उस समय तक राकेश झुनझुनवाला शेयर मार्केट के कारोबार से अच्छी तरह से वाकिफ हो चुके थे. उन्होंने बताया था कि शेयर मार्केट में एंट्री के शुरुआती दौर में जब पिता और दोस्तों से आर्थिक मदद न मिली, तब बाजार में पैसे लगाने के लिए लोगों को 18 फीसदी तक रिटर्न देने का भरोसा दिलाया और पैसे इन्वेस्ट करने के लिए मनाने लगे. उस समय एक महिला क्लाइंट ने उन्हें किस्तों में 2.5 लाख रुपये की मदद देने का वादा किया था, फिर अगला क्लाइंट मिला जिसने 10 लाख रुपये राकेश झुनझुनवाला के कहने पर इन्वेस्ट किया और ये रकम एक साल के भीतर ही तीन गुना यानी 10 लाख से 30 लाख रुपये बन गई. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

शेयर बाजार (Share Market) में उनका नाम सुर्खियां बनता जा रहा था और उनकी कमाई भी बढ़ने लगी थी. इसी समय का एक किस्सा बताते हुए राकेश झुनझुनवाला ने कहा था कि उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला (Rekha Jhunjhunwala) ने कभी उनसे किसी चीज की मांग नहीं की थी, बस वे कुछ समय से ये चाहती थीं कि किसी तरह उनके कमरे में एयर कंडीशनर (AC) लग जाए. उसी समय बजट पेश होने वाला था और इससे पहले राकेश झुनझुनवाला ने तत्कालीन प्रधानमंत्री वीपी सिंह के लिए गए निर्णयों को गंभीरता से ऑब्जर्व किया और Budget Day पर अपने पास मौजूद पूरे 3 करोड़ रुपये शेयर मार्केट में लगा दिए. जैसे-जैसे बजट आया उनके पैसे रॉकेट की रफ्तार से बढ़ते गए और रात 9 बजे तक उनके ये तीन करोड़ रुपये बढ़कर 20 करोड़ रुपये हो गए थे. इसके बाद वे घर पहुंचे और पत्नी रेखा झुनझुनवाला से कहा कि लो अपना AC आ गया.

देखते ही देखते राकेश झुनझुनवाला को भारत का वॉरेन बफे और शेयर बाजार का बिग बुल कहा जाने लगा. उन्होंने अपनी एक कंपनी बनाई जिसका नाम RARE Enterprises रखा. कंपनी के इस नाम में पहले दो अक्षर यानी RA का मतलब राकेश और बाद के RE का मतलब उनकी पत्नी रेखा से है. अपनी इस कंपनी के जरिए उन्होंने कई कंपनियों में निवेश किया और दौलत की रेस में तेजी से आगे बढ़ते गए. उनके पोर्टफोलियो में टाइटन, टाटा मोटर्स, क्रिसिल, अरबिंदो फार्मा, एमसीएक्स, फोर्टिस हेल्थकेयर, ल्यूपिन जैसी कंपनियां शामिल थीं.

शेयर बाजार बेहद रिस्की कारोबार माना जाता है, लेकिन इसकी बारीकी को समझते हुए राकेश झुनझुनवाला ने खुद को बिग बुल के रूप में फेमस करने में सफलता हासिल की थी. उन्होंने अपनी सफलता का राज कई इंटरव्यू के दौरान उजागर किया है. उनका कहना था, ‘रिस्क लेने से डरो नहीं, हालांकि रिस्क उतना ही लो जितना अफॉर्ड कर सको, ताकि आगे भी रिस्क लेने की जगह भी बची रहे, सफलता-असफलता का यही फंडा है.’ उन्होंने हमेशा कहा था कि कि निवेशकों को Stock Market में आने वाले उतार-चढ़ाव से नहीं घबराना चाहिए, अगर बाजार लो बनाता है तो फिर यही बाजार नया हाई भी बनाता है. इसके साथ ही उन्होंने कई मौकों पर शेयरों के चयन का फंडा भी बताया था. राकेश झुनझुनवाला के कहते थे- ‘मैं सबसे पहले भाव देखता हूं, उसके बाद कंपनी का फंडामेंटल देखता हूं और फिर कंपनी के फ्यूचर ग्रोथ को देखता हूं.’ इन बातों का ध्यान रखकर उन्होंने शेयर बाजार में अपनी कामयाबी के झंडे गाड़े थे.

राकेश झुनझुनवाला के निधन के बाद उनकी कंपनी और उनके पोर्टफोलियो को पत्नी Rekha Jhunjhunwala ही मैनेज कर रही हैं. वे फोर्ब्स की नए अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हैं और लगातार कमाई कर रही हैं. फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट 2022 (Forbes India Rich list) में उन्हें देश का 30वां सबसे अमीर करार दिया गया था. फोर्ब्स के मुताबिक, फिलहाल रेखा झुनझुनवाला की नेटवर्थ 6.1 अरब डॉलर है. जो भारतीय रुपये में करीब 50,000 करोड़ रुपये से ज्यादा होता है. यहां बता दें कि राकेश झुझुनवाला अपने पीछे परिवार के लिए लगभग 40 हजार करोड़ की संपत्ति छोड़ गए थे, जिसे उनकी पत्नी आगे बढ़ा रही हैं.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper