चंद ग्रहण में भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो आएगी आफत!

वाराणसी. साल 2023 का पहला चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2023) 5 मई को लगने वाला है. इस दिन बुद्ध पूर्णिमा है. ऐसे में 139 साल बाद ऐसा हो रहा है जब बुद्ध पूर्णिमा के दिन चंद्रग्रहण लगेगा. हालांकि ये ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा. इसलिए सूतक काल का असर भी यहां नहीं होगा. फिर भी काशी के ज्योतिषाचार्य स्वामी कन्हैया महाराज का मानना है कि ग्रहण काल के समय लोगों को कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए. इससे जीवन में मश्किलें कम हो सकती हैं.

काशी के विद्वान और ज्योतिषाचार्य स्वामी कन्हैया महाराज ने बताया कि ये ग्रहण रात में 8 बजकर 44 मिनट पर शुरू होगा और मध्यरात्रि 1 बजकर 2 मिनट तक रहेगा. इस दौरान लोगों को कई सारी चीजों से बचना चाहिए. साथ ही बताया कि शास्त्रों में भी ग्रहण काल के दौरान कुछ चीजों की मनाही होती है.

स्वामी कन्हैया महाराज ने बताया कि ग्रहण के समय किसी को अपशब्द नहीं बोलना चाहिए. इसके अलावा फिजूल के बातों से भी लोगों को परहेज करना चाहिए. हो सके तो ग्रहण काल के समय मंत्रों का जाप करना चाहिए.
>> ग्रहण काल के समय भोजन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा पूरे दिन मांस मदिरा का सेवन भी भूलकर नहीं करना चाहिए.
>>ग्रहण काल के शुरू होने से पहले जल, दूध और खाने के चीजों में तुलसी के पत्ते डालने चाहिए. इससे निगेटिव ऊर्जा समाप्त होती है.
>>इस अलावा ग्रहण काल के बाद स्नान कर साफ धुले वस्त्र धारण करने चाहिए. इससे ग्रहण का प्रभाव कम होता है. (नोट- यहां दी गई जानकारी मान्यताओं पर आधारित है. न्यूज़ 18 इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper