चेक से करते हैं पेमेंट तो जाने लें ये बारीकियां, रिजेक्शन के अलावा हो सकता है लाखों का नुकसान

नई दिल्ली. डिजिटल इंडिया के जमाने में ज्यादातर लोग यूपीआई और नेट बैंकिंग से जरिए सेकेंड में पेमेंट कर देते हैं। हालांकि, यूपीआई और नेट बैंकिंग के जरिए लोग ज्यादा रकम नहीं भेजना चाहते या भी डर के कारण नहीं भजते।

यूपीआई और नेट बैंकिंग के अलावा ज्यादातर लोग आज भी बड़ी रकम भेजने के लिए चेक का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बहुत से लोगों को चेक में मौजूद बारीकियों के बारे में नहीं पता होगा। जैसे कि जब भी आप चेक पर रकम लिखते हैं तब उसके बाद ‘only’ शब्द का प्रयोग क्यों करते हैं, चेक के आगे 2 लाइनें क्यों खींची जाती हैं, इत्यादि। आज हम आपको एक-एक कर इन्हीं सब सवालों के जवाब देंगे।

चेक पर रकम भरने के बाद हम हमेश only शब्द का प्रयोग करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि ऐसा क्यों किया जाता है। अगर only ना लिखा जाए तो क्या होगा। अगर हम चेक में रकम भरने के बाद only नहीं लिखेंगे तो चेक की सुरक्षा को खतरा पहुंच सकता है। कोई भी चेक में डाली गई रकम से छोड़छाड़ और धोखाधड़ी कर सकता है। इसलिए हम only शब्द का प्रयोग करते हैं, ताकि चेक की सुरक्षा बढ़ जाए।

उदाहरण के तौर पर, अगर किसी व्यक्ति को आप 5,00000 रुपये भेजना चाहते हैं और आपने चेक पर रकम भरने के बाद only शब्द नहीं लिखा तो बहुत मुमकिन है कि आपके चेक पर भरे रकम के साथ छोड़छाड़ हो जाए। कोई एक 0 आगे या पीछे लगा सकता है, लेकिन जब आप only लिख देते हैं तो चेक में आगे कुछ लिखने की जगह नहीं बचती और आपका चेक सुरक्षित रहता है।

अकसर आपने चेक भरते समय चेक के उपर कॉर्नर की तरफ दो लाइने खींची होंगी। इसका मतलब होता है ये चेक अकाउंट पेयी है। सरल भाषा में कहें तो चेक में भरी रकम उसी को मिले, जिसके नाम पर चेक बना हो। बहुत से लोग कई बार दोनों लाइनों के बीच A/C Payee लिख देते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper