चेहरे के साथ बालों की भी खूबसूरती बढ़ाती है फिटकरी, जाने कैसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली। क्या आप जानते हैं फिटकरी के इस्तेमाल से चेहरे और बाल दोनों की खूबसूरती को निखारा जा सकता है। दरअसल फिटकरी में एंटी बैक्टीरियल गुण होता है, जो कई समस्याओं का समाधान है। यहां तक कि बढ़ती उम्र को भी थामने में बेहद असरदार है फिटकरी। से संपन्न फिटकरी हर समस्या का एकमात्र इलाज है। तो आइए विस्तार से जानते हैं इसके फायदों के बारे में। फिटकरी एक पारदर्शी ठोस पदार्थ है, जिसका इस्तेमाल किचन से जुडे कई कामों में किया जाता है। इसे अंग्रेजी में एलम कहा जाता है। स्वाद में हल्का मीठा और कसैला होता है। तो ऐसे करें फिटकरी का इस्तेमाल।

एंटी एजिंग से बचने के लिए मंहगे कॉस्मेटिक प्रोडक्स का इस्तेमाल करने की नहीं जरूरत। आप फिटकरी के इस्तेमाल से भी पा सकते हैं चेहरे पर वक्त से पहले नजर आ रही झुर्रियां से छुटकारा। इसके लिए फिटकरी को पानी में गीला कर लें। उसके बाद इसे चेहरे पर सर्कुलेशन मोशन में हल्के हाथों से रब करें और अच्छी तरह से सूख दें। फिटकरी को चेहरे पर लगाने के बाद उसे पोंछें नहीं वरना इसका फायदा नहीं मिलेगा। जब ये अच्छी तरह सूख जाए तब ठंडे पानी से धो लें।

धूल, पॉल्यूशन और बहुत ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से चेहरे के पोर्स बंद हो जाते हैं, जिससे स्किन ड्राय लगने लगती है और वक्त से पहले झुर्रियों की समस्या परेशान करने लगती है। स्किन की नमी को बरकरार रखने के लिए पोर्स का खुला होना बेहद ज़रूरी है। तो इसके अलिए एक चम्मच फिटकरी पाउडर में ऑलिव ऑयल को मिलाएं और चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। चेहरे के बंद पोर्स कुछ ही दिनों में अपने आप खुल जाएंगे।

गर्मियों में पसीने की वजह से अगर आपके शरीर से भी गंदी बदबू आ रही है तो इसका भी उपाय है फिटकरी। इसके लिए आपको एक बाल्टी में पानी में दो बड़े चम्मच फिटकरी पाउडर मिलाना है और उस पानी से नहाना है। हफ्ते में एक से दो बार फिटकरी के पानी से नहा लेते हैं, तो आपके शरीर से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी।

फिटकरी के पानी से बाल धोने से जड़ों में जमी गंदगी और मैल आसानी से दूर हो जाती है। तो गंदे बालों को धोने के लिए फिटकरी को पानी में डालकर छोड़ दें और फिर इस पानी से बाल धो लें।

बरतें ये सावधानियां
– सीमित मात्रा में ही फिटकरी का इस्तेमाल करें। वरना चेहरे पर रैशेज़ का खतरा हो सकता है।

– फिटकरी को सूंघने से गले में खराश और जलन की समस्या पैदा हो सकती है।

– प्रेग्नेंसी व स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को फिटकरी के इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper