क्राइम पेट्रोल देखने को नहीं दिया मोबाइल तो खूनी बन गई 15 साल की बहन; अकेले में घोंट दिया गला

नई दिल्ली: हरियाणा के बल्लभगढ़ में 5वीं क्लास के एक बच्चे की हत्या में जो खुलासा हुआ है उसने सबको चौंका दिया है। पुलिस ने हत्या के आरोप में उसकी बड़ी बहन को ही पकड़ा है जो 15 साल की है और 10वीं में पढ़ती है। पुलिस ने खुलासा किया कि क्राइम पेट्रोल और सीआईडी जैसे सीरियल देखने के लिए मोबाइल फोन न देने पर भाई-बहन के बीच झगड़ा हुआ था। जब छोटे भाई ने फोन कर बहन की शिकायत मां से की तो छात्रा आग बबूला हो गई। आरोप है कि चुनरी से गला घोंटकर उसने भाई की हत्या कर दी।

अपराध जांच शाखा की टीम ने गुरुवार को छात्रा को पकड़कर ज्यूवेनाइल जस्टिस बोर्ड के समक्ष पेश किया। बोर्ड ने छात्रा को करनाल स्थित बाल सुधार गृह भेज दिया है। जांच में सामने आया है कि 30 मई को बच्चों के माता-पिता अपनी ड्यूटी पर गए थे। इस दौरान मोबाइल फोन पर क्राइम पेट्रोल और सीआईडी जैसे सीरियल देखने के लिए छात्रा अपने भाई से मोबाइल फोन मांगने लगी थी। लेकिन छोटा भाई मोबाइल पर गेम खेलने की जिद कर रहा था। उसने अपनी बहन को फोन नहीं दिया। इस वजह से दोनों भाई-बहन के बीच झगड़ा हुआ। झगड़ने के बाद भाई ने फैक्टरी में काम पर गई मां को फोन कर अपनी बहन की शिकायत कर दी। इससे छात्रा गुस्से में भर गई। उसने चुनरी से अपने भाई का गला घोट दिया।

पुलिस के सामने कई बार बदल रही थी बयान
पुलिस ने सबसे पहले छात्रा से पूछताछ की। घर के प्रथम तल पर रहने वाले मकान मालिक के परिवार से पूछताछ की तो उनसे भी यह पता चला कि घर पर कोई नहीं आया था। इससे पुलिस का शक छात्रा पर चला गया। पुलिस ने छात्रा से बार-बार पूछताछ की तो वह बयान बदलने लगी। पुलिस ने उसके माता-पिता से भी छात्रा के व्यवहार के बारे में जानकारी जुटाई थी।

भाई की तारीफ पसंद नहीं थी
पुलिस पूछताछ में छात्रा ने बताया है कि उसके माता-पिता उसके छोटे भाई की तारीफ करते थे लेकिन उसके साथ अच्छा व्यवहार नहीं करते थे। छात्रा ने बताया कि उसके साथ सौतेला व्यवहार किया जाता था। उसके भाई ने उसे धक्का मारा था। इससे उसका हाथ टूट गया था, लेकिन माता-पिता ने उसे ही डांटा था।

बच्चों को जरूरी होने पर ही मोबाइल दें मनोचिकित्सक
मनोचिकित्सक डॉ. मीनाक्षी मनचंदा का कहना है कि स्मार्ट फोन की आदत नशे की तरह है। अभिभावक बच्चों को रोने से चुप कराने के लिए मोबाइल पकड़ा देते हैं। माता-पिता को चाहिए कि परिपक्व होने के बाद जरूरत होने पर ही उन्हें मोबाइल फोन दें।

पुलिस ने क्या कहा
सेक्टर 65 में अपराध जांच शाखा के प्रभारी ब्रह्म प्रकाश ने कहा कि मोबाइल फोन लेने को लेकर हुए झगड़े के बाद छात्रा को मां से पिटाई का डर था। इस वजह से उसने भाई का चुन्नी से गला घोट दिया था। छात्रा का कहना है कि भाई की गलती होने पर भी उसे डांटते थे।

तोड़फोड़ के नोटिस से परेशान छात्र ने जान दी
हरपार के रिवाजपुर गांव की रिवाजपुर कॉलोनी में नौवीं कक्षा के छात्र ने अपने घर के टीनशैड में लगे बांस से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। छात्र के परिजनों का आरोप है कि नगर निगम ने उनकी कॉलोनी में घर में तोड़फोड़ करने का नोटिस दिया था। इससे परेशान होकर छात्र ने आत्महत्या की है। उधर, जांच अधिकारी का कहना है कि मृतक के परिजनों ने पुलिस को कोई शिकायत नहीं दी है। इस वजह से आत्महत्या की वजह का पता नहीं चल सका है। पुलिस के मुताबिक, मूल रूप से नेपाल के मोथरी जिले के मझौलिया गांव निवासी रूद्र नारायण अपने परिवार के साथ रिवाजपुर की कॉलोनी में रहते हैं। उनका यहां 60 गज का घर है। नगर निगम की ओर से दो मई और 26 मई को कॉलोनी में तोड़फोड़ का नोटिस दिया गया था, तभी से ही नौवीं कक्षा में पढ़ने वाला उनका 15 वर्षीय बेटा अजय काफी परेशान रहता था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper