जनपद में ‘‘मेरी माटी मेरा देश‘‘ कार्यक्रम का पूरे हर्षोल्लास के साथ किया गया शुभारंभ

 

बरेली, 10 अगस्त। ‘‘आजादी के अमृत महोत्सव‘‘ के अन्तर्गत देश भक्तों को नमन करने और उनकी स्मृतियों को ह्रदय में सजोने और उनके व्यक्तित्व से प्रेरणा ग्रहण करने, युवाओं को उनके बलिदान एवं देश भक्ति के बारे में बताने, हर वर्ग व हर समुदाय को अपने राष्ट्र के प्रति कृति संकल्पित करने के लिए पूरे देश में ‘‘मेरी माटी मेरा देश‘‘ कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।
इसीक्रम में जनपद बरेली में भी इस कार्यक्रम का आयोजन मुख्यालय, तहसील, ब्लाक एवं ग्राम स्तर पर जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों, सामान्य नागरिकों की भागीदारी के साथ, हर्षोल्लास एवं उमंग के साथ मनाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत कार्यालयों में, विद्यालयों में, तहसीलों एवं ग्रामों में ‘‘पंच प्रण‘‘ की शपथ दिलायी गयी ‘‘मै शपथ लेता हूॅ कि विकसित भारत के निर्माण में अपनी भागीदारी निभाउॅंगा। मैं शपथ लेता हॅू कि गुलामी की मानसिकता से मुक्ति के लिए हर संभव प्रयास करूंगा।
‘‘मैं शपथ लेता हॅू कि देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करूंगा और इसके उत्थान के लिए हमेशा कार्य करता रहूॅगा। मैं शपथ लेता हूॅ कि देश की एकता और एकजुटता के लिए सदैव प्रयासरत रहूॅगा।
मैं शपथ लेता हॅू कि राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का पालन करूंगा।
मैं शपथ लेता हूॅ कि देश के गौरव के लिए प्राण देने वाले वीरों से प्रेरित होकर राष्ट्र की रक्षा, सम्मान और प्रगति के लिए समर्पित रहूॅंगा।‘‘
जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी ने आज इस अवसर पर जनपद बरेली के विकास खण्ड बिथरी चैनपुर के मॉडल ग्राम पंचायत भरतौल में शहीदों के नाम पर बनाये गये शिलाफलक पर पुष्प अर्पितकर शहीदों को नमन किया। साथ ही साथ बच्चों, युवक, महिला व ग्रामीणवासियों, ग्राम प्रधान, अधिकारियों आदि को शपथ दिलायी। जिलाधिकारी द्वारा वहां उपस्थित समस्त बच्चों, युवक, महिला व ग्रामीणजनों से अमृत कलश में मिट्टी डलवाकर इस कार्यक्रम के उदेश्य को सफल बनाने की तरफ कदम भी बढ़ाया। इस अवसर जिलाधिकारी ने मॉडल ग्राम पंचायत भरतौल में पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया। इसी मौके पर जिलाधिकारी ने मॉडल ग्राम पंचायत भरतौल में ध्वजारोहण कर उपस्थित लोगों संग राष्ट्रगान किया।
उक्त के पश्चात जिलाधिकारी ने विकास खण्ड बिथरी चैनपुर के ग्राम पंचायत पुरनापुर के तालाब में लगाये गये शिलाफलक पर पुष्प अर्पित कर शहीदों को नमन किया।
जिलाधिकारी ने कहा कि आजादी के बाद का अमृत महोत्सव मना रहे हैं जो कि बडे़ ही गर्व बात है। यह कार्यक्रम 09 अगस्त से 15 अगस्त तक मनाया जायेगा जिसमें ग्राम वासियों का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। उन्होंने कहा कि पंच-प्रण में प्रत्येक नागरिक को आगे आना होगा तथा आने वाली पीढ़ी को भी वीर शहीदों को याद कर करते रहे, जिन्होंने देश को आजाद कराने में अपने प्राण न्यौछावर कर दिये। उन्होंने कहा कि ‘‘मेरी माटी, ‘मेरा देश‘‘ कार्यक्रम का उद्देश्य है कि हम देश के समृद्धि और संस्कृति के साथ जुड़ने के लिये प्रोत्साहित करना है तथा हमें इसे संरक्षित रखना है। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर अमर शहीदों के परिजनों को पुष्प व शाल उढ़ाकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री जग प्रवेश, जिला पंचायत राज अधिकारी श्री धर्मेन्द्र कुमार, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी श्री अजय कुमार श्रीवास्तव, ग्राम प्रधान, समस्त ग्रामवासी सहित स्वतंत्रता संग्राम में शहीद हुये उनके परिजन उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper