जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ में लिए ओरिएंटेशन और इंडक्शन प्रोग्राम ओआईपी का उद्घाटन सत्र आयोजित किया गया

 

लखनऊ:: जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ ने नए पीजीडीएम बैच 2023-25 के लिए ओरिएंटेशन और इंडक्शन प्रोग्राम ओआईपी के सफल उद्घाटन सत्र का आयोजन किया। यह कार्यक्रम छात्रों को एक उत्साहजनक और संवर्धनात्मक यात्रा की शुरुआत करने के लिए था, जो एक सफल कॉर्पोरेट करियर की तैयारी में उत्सुक हैं।
जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ की निदेशक, डॉ. कविता पाठक ने उद्घाटन सत्र में छात्रों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा, “हम जयपुरिया लखनऊ के पीजीडीएम बैच 2023-25 के सभी छात्रों का हार्दिक स्वागत करते हैं। आप इस संस्थान के एक महान विरासत का हिस्सा बनने जा रहे हैं, जहां आगामी दो वर्ष विकास, आत्म-अन्वेषण, और उत्कृष्टता की एक अद्भुद यात्रा होगी। हमारे समर्पित शिक्षक और विश्वस्तरीय ढांचा आपके समर्थन में हमेशा तैयार हैं।
इस उद्घाटन सत्र में कॉर्पोरेट दुनिया से प्रतिष्ठित व्यक्तित्व भी उपस्थित थे। मुख्य अतिथि श्री जय अग्रवाल, प्रबंध निदेशक, सीपी मिल्क एंड फूड प्राइवेट लिमिटेड ने छात्रों के साथ अपने अनुभव साझा किए और सफलता के 6 मन्त्र साझा किये।
उन्होंने कहा, “याद रखें कि सबसे पहले, विपरीत परिस्थितियों में साहस, मेरा अपना साहस नहीं बल्कि मेरे परिवार का साहस और वह साहस जो मैंने तब प्रयास करना नहीं छोड़ा जब मेरे जीवन में बहुत पहले ही विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ा।
दूसरा, नया करो और जोखिम उठाओ, तुम्हें कुछ नया करना ही होगा। यह नवप्रवर्तन और जागरूकता की पीढ़ी है जिसमें आत्मविश्वास अधिक है जो हमारे समय में नहीं था। छोटे शहर में रहते हुए भी हमने नवप्रवर्तन करते हुए सफलता हासिल की।
तीसरा, सर्वश्रेष्ठ से सलाह लें और सलाह के लिए खुले रहें। मुझे अपने जीवन के पिछले 5-6 वर्षों में जयपुरिया से बहुत अच्छी अंतर्दृष्टि मिली है जिससे मुझे अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद मिली है।
चौथा, नेटवर्किंग एक पेशेवर के लिए, एक व्यवसायी के लिए और एक छात्र के लिए आपके ज्ञान के आधार को बढ़ाने के लिए, आपको दिन-ब-दिन प्रेरित करने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है ताकि आप निराश महसूस न करें।
पांचवां, आर्थिक रूप से विवेकपूर्ण रहें। चाहे हमने कितना भी जोखिम उठाया हो वो हमेशा सीमा के भीतर था। और यही वजह है की हमारा व्यापार अनेक जोख़िम उठाने के बाद भी कभी डूबा नहीं।
छठा, फिट और चुस्त-दुरुस्त रहें, अगर आप ठीक से कपड़े पहने हैं, चुस्त-दुरुस्त हैं और फिट हैं तो लोगों के आपको देखने के तरीके में निश्चित रूप से अंतर आता है। सम्मान पाने के लिए आपको योग्य होना होगा, अयोग्य लोगों को सम्मान पाने में अधिक कठिनाई का सामना करना पड़ता है, चाहे समाज में उनके साथी कुछ भी करें।”
गेस्ट स्पीकर के रूप में, श्री अजय शर्मा, वरिष्ठ संपादक – मार्केट्स, टाइम्स नेटवर्क के एंकर ने उद्योग ज्ञान से छात्रों को मोहित किया और उन्हें गतिशील कॉर्पोरेट विश्व के बारे में गहरे अंतर्दृष्टि प्रदान किया।
श्री अजय शर्मा ने कहा, ”बीस साल पहले इतने अवसर नहीं थे, लेकिन आज अवसर लखनऊ जैसी जगहों पर हैं। भारत का विकास अब टियर 2, टियर 3 शहरों का है। चाहे आप कोई संगठन हों या छात्र आपको देश के विकास में पूरे दिल से हिस्सा लेना होगा। और इसके लिए आपको इस प्रतिष्ठित कॉलेज में मिलने वाले अवसर के प्रति सचेत रहना होगा। यदि आप इन दो वर्षों में संस्थान में जो कुछ भी सीखेंगे उसका 10 प्रतिशत भी बरकरार रखते हैं तो आप अपने जीवन में एक सार्थक बदलाव महसूस करेंगे और सफल होंगे।
सबसे पहले, मैं फोकस के महत्व के बारे में बात करना चाहूंगा। हम ध्यान की कमी वाली दुनिया में रहते हैं और ऐसी हजारों चीजें हैं जो आपका ध्यान भटकाती हैं और आपका ध्यान भटकाने की कोशिश करती हैं। लेकिन आपको थोड़ा स्वार्थी होना चाहिए और अपना ध्यान केंद्रित रखना चाहिए। यदि इन दो वर्षों में आपने अपना ध्यान कम कर दिया, तो आप दोषी होंगे। अपने कार्यों को प्राथमिकता दें क्योंकि समय बहुत महत्वपूर्ण है। कक्षाओं में भाग लें और ज्ञान अर्जित करें लेकिन वास्तविक सीख व्यावहारिक अनुभव है। सुनिश्चित करें कि आप दोनों पक्षों के प्रति सचेत हैं। दूसरा भाग यह है कि आपको अपने कार्यक्षेत्र के प्रति बहुत सचेत रहना चाहिए। पिछले 6 महीनों में 250 से अधिक फॉर्च्यून-500 कंपनी के सीईओ भारत आकर नीति निर्माताओं से मिले हैं। हर किसी को व्यावसायिक घरानों से कोई न कोई रोल मॉडल रखना चाहिए और देखना चाहिए कि वे क्या और क्यों काम कर रहे हैं। यह व्यापार जगत में बहुत मददगार होगा।“

ओआईपी में फाउंडेशन क्लास, कम्युनिकेशन, पेशेवर आचरण और शिष्टाचार, बिजनेस ओरिएंटेशन प्रोजेक्ट प्रेजेंटेशन, खेल प्रतिस्पर्धाएं, तलाश – टैलेंट हंट और फ्रेशर्स पार्टी जैसे कई कार्यक्रमों शामिल होंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper