जानिए आखिर ऐसी कौन सी चीजें है जिसे गूगल पर सर्च करना माना जाता है जुर्म, जानिए विस्तार से

वैसे तो आज के समय में गूगल को विकिपीडिया भी कहा जाता है, क्यूकि अगर किसी चीज के बारे में हमें जानकारी नहीं होती तो उस चीज के बारे में हम आसानी से गूगल पर सर्च करके पूरी जानकारी हासिल कर सकते है। मगर क्या आप जानते है कि ऐसी भी कई वेबसाइट है, जिनके बारे में गूगल पर सर्च करना जुर्म माना जाता है। तो चलिए अब आपको बताते है कि आखिर ऐसी कौन सी वेबसाइट है, जिनके बारे में गूगल पर सर्च नहीं करना चाहिए।

गूगल पर इन चीजों के बारे में सर्च करना हो सकता है खतरा :
1. सबसे पहले तो गूगल पर खाने की किसी भी चीज के साथ कैंसर सर्च मत कीजिये, वो इसलिए क्यूकि अगर आप खाने की किसी भी चीज के साथ ये शब्द लिख कर सर्च करेंगे तो आपको ऐसी बातें पढ़ने को मिलेंगी जिससे आपका तनाव ज्यादा बढ़ सकता है। जी हां अगर आप ढूंढेगे तो इंटरनेट पर आपको ऐसे हजारों आर्टिकल्स मिल जायेंगे जिनमें कैंसर के साथ कोई कॉन्सपिरेसी थ्योरी को अलग ही तरीके से परोसा जाता है। इसलिए अगर हो सके तो इस चीज को सर्च करने की बजाय खुद अपने फैमिली डॉक्टर या किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह ले।

2. गौरतलब है कि कुछ लोग गूगल पर ही कई बीमारियों का इलाज ढूंढने लगते है, जब कि ऐसा करना आपके लिए ही हानिकारक हो सकता है। जी हां अगर आपको कोई दिक्कत है तो खुद डॉक्टर बनने की बजाय, असली डॉक्टर की राय लीजिये और थोड़े से पैसे बचाने के चक्कर में खुद के स्वास्थ्य को खतरे में न डाले। अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो गूगल पर किसी भी बीमारी के इलाज को सर्च न करे।

3. बता दे कि कुछ लोग गूगल पर ये भी सर्च करते है, कि गर्भपात कैसे करवाया जाता है या गर्भपात कैसे होता है। हालांकि अगर बिना किसी प्लानिंग के प्रेग्नेंट हो भी जाएँ तो डॉक्टर के पास जा कर सुरक्षित तरीके से अबॉर्शन करवाना ही सही रहता है, जब कि गूगल पर गर्भपात करने के तरीके ढूँढना आपके लिए जानलेवा भी हो सकता है। जी हां अगर आप गूगल पर सर्च करेंगे तो आपको कच्चे पपीते से लेकर कई तरह की दवाईयों के बारे में पढ़ने को मिलेगा, जिनका इस्तेमाल करने के बाद आपको भविष्य में भी नुक्सान हो सकता है। इसलिए अगर हो सके तो गूगल पर गर्भपात करने या करवाने के तरीके न ढूंढे।

4. बता दे कि सबसे ज्यादा हैरानी तो तब होती है, जब लोग गूगल पर चाइल्ड पो;र्न सर्च करता है, जिसमें बच्चों को किडनैप करके उन्हें खरीदा और बेचा जाता है। केवल इतना ही नहीं इसके इलावा उन पर जुल्म भी किया जाता है, लेकिन कुछ लोगों को यही चीजें देखने से आनंद मिलता है। जी हां कुछ लोग ऐसी गैर मानवीय चीजों को भी सुकून से देखते है और ऐसे ही लोगों के लिए कानून बनाया जाता है। यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि चाइल्ड पो;र्न देखना और बनाना दोनों ही गैर कानूनी माना जाता है और अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो उसे सजा होना लाजिमी है। इसलिए अगर हो सके तो ऐसी चीजें गूगल पर सर्च न करे, इससे आप खुद फंस सकते है।

5. अब इसमें तो कोई शक नहीं कि आज कल आंत;कवाद इतना ज्यादा बढ़ चुका है कि इससे निपटने के लिए सरकार भी पूरी तरह से तैयार रहती है। हालांकि इन तैयारियों का एक बड़ा हिस्सा इंटरनेट और सोशल मीडिया पर भी देखने को मिलता है। ऐसे में कुछ लोग गूगल पर बम बनाने का तरीका ही खोजने लगते है, जब कि ऐसा करने से आप सुरक्षा एजेंसियों के निशाने पर आ सकते है। इसलिए अगर हो सके तो अपराध और आंतकवाद से जुडी चीजें गूगल पर सर्च करने की हिम्मत भी न करे, क्यूकि इससे आप ही मुसीबत में पड़ सकते है। फिर भले ही आप इसके बारे में जानने के लिए कितने ही जिज्ञासु क्यों न हो, लेकिन ऐसी गलती कभी न करे। वैसे अब तो आपको पता चल गया होगा कि ऐसी कौन सी वेबसाइट है, जिन्हें गूगल पर सर्च नहीं करना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper