जिंदगी में आई कई परेशानियां लेकिन नहीं मानी हार, एक मिडिल क्लास का लड़का संघर्ष करते हुए बना अफसर, जाने IAS अमित की कहानी

यूपीएससी का सपना पूरा करने के लिए हर साल लाखों बच्चे के लिए संघर्ष करते हैं लेकिन उनमें से कुछ बच्चे ही सफल हो पाते हैं. यह परीक्षा पास करने के लिए सबसे पहले सही रणनीति का होना आवश्यक है. कई ऐसे बच्चे हैं जो लाख संघर्ष करने के बाद यूपीएससी का परीक्षा पास करते हैं और जब तक परीक्षा पास नहीं करती तब तक जीत पर ही रहते हैं कि मुझे सफल हर हाल में होना है.

कई ऐसे विद्यार्थी हैं जो कई साल कड़ी मेहनत करने के बाद आखिरकार अपने सपना पूरा करते हैं. हम आज आपको बताने वाले हैं ऐसे ही अभ्यर्थी की कहानी, यह कहानी आईएएस अफसर अमित काले (Amit Kale) की है.

लगातार चार बार पास की UPSC प्रीलिम्स परीक्षा-

अमित काले (Amit Kale) ने 2014 में सबसे पहले यूपीएससी का परीक्षा दिया लेकिन वह तब सिर्फ प्री ही पास कर पाए. दूसरे प्रयास में भी उन्होंने प्री परीक्षा पास कर ली लेकिन मेंस परीक्षा पास नहीं कर पाए और तीसरे प्रयास में भी ऐसा ही हुआ. लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी.

चौथे प्रयास में बने आईएएस अफसर- उन्होंने चौथी बार परीक्षा दिया और चौथी बार उनका अच्छा रैंक आया. उन्होंने 2018 में आईएएस की परीक्षा में 212 वी रैंक लाकर आईएएस बनने के अपने सपने को साकार किया.

ताकत-कमजोरियों की होनी चाहिए जानकारी-

अमित काले (Amit Kale) का कहना है कि आप दोस्तों को देखकर अपनी तैयारियां नहीं करें बल्कि अपनी तैयारियां अपने दम पर करें तभी आप आगे बढ़ सकते हैं. परीक्षा पास करने के लिए आपको कड़ी मेहनत के साथ-साथ सही रणनीति की आवश्यकता पड़ती है.

खास रणनीति से की पढ़ाई-

उनका कहना है कि आप जिस सब्जेक्ट में कमजोर है उसका खास तैयारी है तभी आप इस परीक्षा में सफलता हासिल कर सकते हैं. इस परीक्षा को पास करने के लिए धैर्य की आवश्यकता होती है.आप धैर्य के के साथ ही यह परीक्षा पास कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper