जिलाधिकारी की अध्यक्षता मे जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक हुई संपन्न

बरेली, 19 जनवरी। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कल जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुई।

जिलाधिकारी ने जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में निर्देश दिये कि टीकाकरण से मना करने वाले परिवारों को जागरूक कर टीकाकरण करवाने हेतु मोबिलाइजेशन यूनिट गठित की गयी है उन्हें सक्रिय कर टीकाकरण में शत प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति की जाये।

जिलाधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम में समय रहते डोर टू डोर सर्वे किया जाये और जो भी कमियां रह गयी है उनसे अवगत कराया जाये, जिससे समय से दूर कराया जा सके।

जिलाधिकारी ने जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियों का भुगतान 100 प्रतिशत कराए जाने के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने पूछा कि जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थी जिला अस्पताल में कम क्यों हैं और सभी पात्रों लाभार्थियों को लाभ देने हेतु निर्देश दिये। उन्होंने बैठक में उपस्थित आशाओं से पूछा कि उनका मानदेय समय से मिल रहा है या नहीं। जिस पर बहेड़ी की आशाओं द्वारा अवगत कराया गया कि उनके ब्लॉक में जुलाई माह का भुगतान नही हुआ है जिस जिलाधिकारी ने भुगतान करने तथा राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम में फीडिंग हेतु एप का प्रयोग करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वित्तीय वर्ष 2023-24 समाप्ति की ओर है और विभिन्न मदों जो भी बजट अवशेष है उसे नियमानुसार व्यय किया जाये तथा जो व्यय हो चुका है उसे ऑनलाइन अपडेट किया जाये।

जिलाधिकारी ने बैठक में पाया कि ग्राम चकरापुर गौटिया में 31 गर्भवती महिलाओं में से दो को टिटनेस की डोज नहीं मिली, जिस कारण उन्हें टिटनेस हुआ। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस दृष्टि से सभी सी0एच0सी0/पी0एस0सी0 पर ध्यान दिया जाये कि ऐसी स्थिति दोबारा ना आये।

जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद के कुछ आंगनबाड़ी केन्द्रों में वजन मशीनें खराब हैं उन्हें अतिशीघ्र ठीक कराया जाये और जहाँ नही है उस हेतु विभाग को पत्र लिखा जाए।

उन्होंने नीति आयोग के आंकाक्षात्मक विकास खण्डों बहेड़ी, दमखोदा, फतेहगंज पश्चिमी के एमओआईसी को निर्देश दिए कि फील्ड में जाकर सब सेंटरवार बुकलेट बनाये और कार्य को गति प्रदान की जाये। यदि कोई कर्मचारी कार्य नहीं कर रहा है तो अवगत कराया जाये, उसे बदल दिया जायेगा। उन्होंने सम्बंधित को निर्देश दिये कि कार्य में सुधार लाया जाये और मुख्य रूप से टीकाकरण पर विशेष ध्यान दिया जाये।

बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 विश्राम सिंह, जिला विकास अधिकारी दिनेश कुमार यादव सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सकसेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper