जिला पोषण समिति की मासिक बैठक हुई सम्पन्न

 

बरेली ,19 जनवरी। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कल जिला पोषण समिति की मासिक बैठक विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुई।

जिलाधिकारी ने जिला पोषण समिति की समीक्षा करते हुये सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि अति कुपोषित बच्चों को कुपोषण से बाहर लाने हेतु आवश्यक कार्यवाही की जाये एवं एनआरसी में पात्र कुपोषित बच्चों को भर्ती कराकर सामान्य श्रेणी में लाया जाये।

उन्होंने बैठक के दौरान पाया कि विगत माह आलमपुर जाफराबाद, बिथरीचैनपुर, बहेड़ी, भदपुरा व रामनगर की स्वास्थ्य केन्द्रों में कोई बच्चा एन0आर0सी0 में एडमिट नहीं कराया गया है। जिस पर जिलाधिकारी ने बाल विकास परियोजना अधिकारी को अगली बैठक होने से पूर्व सुधार लाने के निर्देश दिये और कहा कि यदि दो बार किसी विकास खण्ड की स्थिति खराब पायी जाती है तो सम्बंधित सीडीपीओ को प्रतिकूल प्रविष्टि दें।

जिलाधिकारी को जिला कार्यक्रम अधिकारी ने अवगत कराया कि जनपद में 2400 आंगनबाड़ी केन्द्रों हैं जिनमे से अधिकांश में बर्तन अभी उपलब्ध नही हो पाए हैं। जिस पर जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि ग्राम प्रधानों से बात कर बर्तनों की व्यवस्था करायी जाये। उन्होंने आंगनबाड़ी रजिस्टर अध्यावधिक कराए जाने संबंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि वर्ष 2022-23 के आंगनबाड़ी भवन निर्माण 45 हैं। जिस पर जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि चार जगहों पर कुछ समस्याएं हैं तथा अन्य स्थानों पर कार्य चल रहा है।

बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 विश्राम सिंह, जिला विकास अधिकारी दिनेश कुमार यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी धर्मेन्द्र कुमार, समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी/एम0ओ0आई0सी0 सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper