बेसिक शिक्षा विभाग की मासिक समीक्षा बैठक हुई सम्पन्न

बरेली, 19 जनवरी। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कल बेसिक शिक्षा विभाग की मासिक समीक्षा बैठक विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुई।

जिलाधिकारी ने सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन विद्यालयों में निर्वाचन बूथ बने हैं उन विद्यालयों में संपर्क मार्ग व दिव्यांगों हेतु रैम्प की व्यवस्था है या नहीं। उसका निरीक्षण कर रिपोर्ट उपलब्ध करायी जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि बूथों पर खिड़की व लाइटों को भी देखें और यदि खिड़की टूटी हो तो उसे ठीक करा दें, लाइट आदि की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।

जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि विद्यालयों में मेन्टीनेंस मद का पैसा अभी तक नहीं आया है। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि इस पर मेरी तरफ से पत्र शासन व अपने विभाग को भिजवाया जाये।

जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि बेसिक शिक्षा विभाग के चार ऐसे विद्यालय हैं जिनका ध्वस्तीकरण होकर नया बनना है लेकिन कुछ विद्यालयों में मतदान हेतु बूथ बने हैं। अतः निर्वाचन से पूर्व ध्वस्तीकरण नहीं कराया जा सकता है। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जब नवीन भवन निर्मित हो जाये तब ध्वस्तीकरण का कार्य किया जाये अन्यथा की स्थिति में बच्चों की पढ़ाई बाधित होगी।

जिलाधिकारी ने विकास खण्ड मीरगंज, भोजीपुरा, क्यारा, रामनगर, शेरगढ़, बिथरीचैनपुर, फरीदपुर, आलमपुर जाफराबाद में बच्चों का आधार कार्ड सीडिंग काम होने पर सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि यह कार्य कराया जाये तथा आधार कार्ड सीडिंग में सबसे ज्यादा शहरी क्षेत्र में गैप है इसे भी कराया जाये।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जनपद में यदि प्राइवेट विद्यालयों का पंजीकरण नहीं होता है और बच्चा वहां से पास होकर जाता है तो उसे किसी विद्यालय में प्रवेश नहीं मिलेगा, इस दिशा में लोगों को जागरूक किया जाये और विद्यालयों के पंजीकरण के कार्य को भी करवाया जाये।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि शिक्षकों को अवकाश देने और उपस्थिति आदि में पक्षपात ना किया जाये। यदि आकस्मिक निरीक्षण में कोई शिक्षक पांच मिनट लेट आया है लेकिन विद्यालय की अन्य व्यवस्थायें सुदृढ़ है तो ऐसी दशा में शिक्षक को प्रताड़ित करने का कार्य ना किया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि विद्यालयों में सुधारात्मक कार्य करने वाले शिक्षकों को प्रोत्साहित किया जाये और बेसिक शिक्षा में प्रफार्मेंस बढ़ायी जाये। इसके अतिरिक्त विद्यालय के जिस कक्ष में ई-क्लास संचालित होती है वहां विशेष सुरक्षा व्यवस्था अपनाई जाये और ऑपरेशन दृष्टि के तहत सीसीटीवी कैमरे भी लगवाये जायें।

बैठक में जिला विकास अधिकारी दिनेश कुमार यादव, जिला पंचायत राज अधिकारी धर्मेन्द्र कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार, प्रभारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, समस्त सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper