उत्तर प्रदेश

जिलाधिकारी ने योग दिवस, वृक्षारोपण व नदियों के जीर्णोद्धार आदि के संबंध में वर्चुअल समीक्षा बैठक कर सम्बंधित अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

बरेली, 20 जून। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने कल समस्त उप जिलाधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, एडीओ पंचायत, एसडीओ फॉरेस्ट, ई0ओ0 व अन्य जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से योगा दिवस, वृक्षारोपण, नदियों के जीर्णोद्धार, हैण्डपम्प रिबोर, विद्युत आपूर्ति, डेंगू/मलेरिया, वृहद गौशाला, हर घर जल योजना आदि के सम्बन्ध में विकास भवन से समीक्षा बैठक की।
जिलाधिकारी ने कहा कि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस के अवसर पर जनपद की समस्त तहसील/विकास खण्ड/गांव में योगा दिवस मनाया जाने हेतु कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार कर ली जाये तथा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को सफलतापूर्वक आयोजित कराए जाने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि योगाभ्यास करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार कर जनसामान्य को जागरूक किया जाए और उसकी फोटो व्हाट्सअप ग्रुप पर भेजी जायें तथा सभी स्थानों पर योग दिवस के दिन टी.वी.स्क्रीन की उचित व्यवस्था की जाये।
जिलाधिकारी ने समस्त उपजिलाधिकारीगण को निर्देश दिये कि नदियों के किनारे जो भी गांव हैं वहां पर राजस्व की टीम भेज कर पैमाइश करायी जाये तथा जिन जगहो पर वृक्षारोपण हेतु वृक्ष लगाने हैं उन जमीनों के चिन्हांकन की कार्यवाही प्रारम्भ की जाये तथा जहां पर अवैध कब्जे हैं उन्हें हटाकर वृक्षारोपण किया जाये। समस्त खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि वृक्षारोपण हेतु जगह चिन्हित कर गड्ढा खुदान का कार्य प्रारम्भ कर दिया जाये।
जिलाधिकारी ने बैठक में है हैंडपंपों की इस्थिति के बारे में जानकारी ली और कहा कि  कुछ स्थानों पर हैण्डपम्प रिबोर नहीं हो हुये हैं, ऐसी शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। जिस पर अवगत कराया कि हैण्डपम्प को चिन्हित कर उनका रिबोर करा दिया गया है और वह चालू स्थित में हैं।
 उप जिलाधिकारियों से पूछा गया  कि उनके क्षेत्र में विद्युत कितने घंटे तक बाधित होती है। जिस पर उपजिलाधिकारियों ने बताया कि यदि विद्युत बाधित हो जाती है तो 2-3 घंटे बाद सही हो जाती है।
खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन गांव में डेंगू/मलेरिया का प्रकोप अधिक फैला हुआ है, उन गांवों में साफ-सफाई, झाड़ियों की कटाई, नालियों की सफाई, एण्टी लार्वा का छिड़काव आदि कार्य कराया जाये।
बैठक मे निर्देश दिए गए कि जनपद में 10 वृहद गौशालाएं बनकर तैयार हो गयी हैं और निर्देश दिये कि अभियान चलाकर छुट्टा पशुओं को पकड़कर संरक्षित किया जाए तथा गौशाला में संरक्षित गोवंश के सापेक्ष पर्याप्त मात्रा में भूसा, पानी, हरा चारा, दवा, आदि की व्यवस्था बनी रहे।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत जो सड़कें खोदी गयी हैं और रोड रिपेयर नहीं करायी गयी है तथा बरसात के दृष्टिगत उसमें पानी भरने से दुर्घटनाओं की सम्भवना है, ऐसी रोडों को एक सप्ताह के अन्दर कार्य कराकर अतिशीघ्र ठीक कराया जाये।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश, परियोजना निदेशक तेजवन्त सिंह सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper