जिस क्षेत्र में हों उसमें पूरी मेहनत, लगन से कार्य करें: ब्रजेश पाठक

लखनऊ। अलीगंज स्थित कला स्रोत आर्ट गैलरी में द यूथ फोटोजर्नलिस्ट एसोसिएशन (टाइपा) की चार दिवसीय सातवीं राष्ट्रीय सामूहिक फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। वर्ल्ड फोटोग्राफी दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित फोटो प्रदर्शनी का मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने फीता काटकर उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने एक-एक कर प्रदर्शनी में लगी तस्वीरें देखी और सराहना व्यक्त की। कार्यक्रम में टाइपा के अध्यक्ष शाहिर सिद्दीकी ने पुष्पगुच्छ देकर मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक का स्वागत किया।
इस मौके पर अध्यक्ष शाहिर सिद्दीकी ने कहा कि युवा छायाकारों की प्रतिभा, रचनात्मकता और दृष्टिकोण को दुनिया के सामने लाने के उद्देश्य से साल 2015 में एसोसिएशन का गठन किया गया था। जिससे हम देश भर के उन युवाओं को भी एक मंच प्रदान कर सकें जो पत्रकारिता के क्षेत्र में न होते हुए भी फोटोग्राफी को अपने जीवन में स्थान देते हैं। शाहिर सिद्दीकी ने बताया कि टाइपा के माध्यम से हमें अपने उद्देश्य को सफल करने में सफलता हासिल हुई है।


कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि फोटोग्राफी कोई आसान कार्य नहीं है। यह बेहद जोखिम भरा काम है। जो भी व्यक्ति इस प्रोफेशन में हैं वह बहुत मेहनत से अपनी जिम्मेदारी को निभाते हैं। ब्रजेश पाठक के अनुसार वीरवान के होंत चीकने पात जैसा कुछ नहीं होता है। सभी व्यक्ति खुद से मेहनत कर ही सफलता अर्जित करते हैं। उन्होंने कहा कि ईश्वर ही हमारे भाग्य को तय करते हैं। इसलिए हम जिस क्षेत्र में हों उसमें ही पूरी मेहनत और लगन से कार्य करें। उप मुख्यमंत्री ने सभी को दुर्व्यसन से दूर रहने की सलाह दी। कहा कि हमें अपनी अगली पीढी को भी यह शिक्षा देनी चाहिए। ब्रजेश पाठक ने अपने छात्र जीवन को याद करते हुए बताया कि मैं जब छात्र जीवन में था उस वक्त भी कई ऐसे छायाकार थे जो पूरे जुनून के साथ रात-दिन मेहनत किया करते थे। इस मौके पर टाइपा के उपाध्यक्ष वी. सुनील, आशुतोष त्रिपाठी, सचिव किशन सिंह, संयुक्त सचिव सुनील रैदास, कोषाध्यक्ष दीपक गुप्ता, लेखा मंत्री आशु सिंह, दानिश अतीक और कार्यकारिणी सदस्य अनिल जायसवाल, मोहम्मद मुकीद, अजय कुमार, मोनिश अतीक, लकी वर्मा, ईशु गुज्जर सहित कई अन्य छायाकार उपस्थित रहे। मंच का संचालन शाश्वत मिश्रा ने किया।

चार वरिष्ठ छायाकार हुए सम्मानित
कार्यक्रम में लखनऊ के चार वरिष्ठ छायाकारों को उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इसमें अशोक दत्ता, धर्मचंद्र, स्वप्न पाल और फूलचंद का नाम शामिल है।

लाइटिंग वर्कशॉप का आयोजन आज
टाइपा की फोटो प्रदर्शनी में शनिवार को प्रख्यात छायाकार विकास बाबू की ओर से गोडेक्स लाइटिंग वर्कशाप का आयोजन होगा। जिसमें कोई भी छात्र-छात्रा या व्यक्ति आकर लाइटिंग के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper