‘जुकाम-खांसी या बुखार है तो न जाएं भीड़-भाड़ वाली जगह’…कोरोना के बढ़ते मामलों पर ममता सरकार की एडवाइजरी

नेशनल डेस्क: पश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य विभाग ने covid-19 परामर्श जारी कर बुजुर्गों, बच्चों, गर्भवती महिलाओं और पहले से किसी बीमारी से पीड़ित लोगों से भीड़-भाड़ वाली जगह जाने से बचने का आग्रह किया है। परामर्श में कहा गया है कि राज्य में फैले कोरोना वायरस के मौजूदा स्वरूप की वजह से संक्रमण के हल्के लक्षण होते हैं लेकिन यह संक्रमण कुछ मामले में, खासकर, बुजुर्गों, पहले से किसी बीमारी से पीड़ित लोगों और कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों की जटिलाओं में इज़ाफा कर सकता है।

परामर्श के मुताबिक, यह बुजुर्गों के अलावा, दिल, गुर्दा, जिगर, फेफड़ों की बीमारी से पीड़ित या मुधमेह से ग्रस्त लोगों की जटिलताओं को बढ़ा सकता है। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि जिन लोगों ने कोविड रोधी टीके की एहतियाती खुराक नहीं लगवाई है, वे इस अवश्य और बिना विलंब किए लगवाएं। परामर्श में संवेदनशील लोगों से कहा गया है कि जहां तक मुमकिन हो, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।

विभाग ने बुजुर्गों, अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों और गर्भवती महिलाओं से बुखार, जुकाम और खांसी से पीड़ित लोगों से दूर रहने को कहा है। परामर्श में साबुन से बार बार हाथ धोने या सेनेटाइजर से हाथों को साफ करने को भी कहा गया है। साथ में लोगों से अपील की गई है कि सार्वजनिक जगहों पर न थूकें। विभाग ने लोगों से कहा है कि अगर गले में दर्द, खांसी या जुकाम है तो कोविड की जांच कराएं और संक्रमित पाए जाने की सूरत में एक हफ्ते तक घर में आइसोलेशन में रहें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper