टीनएज म्यूटेंट निंजा टर्टल्स: म्यूटेंट मेहेम में जैकी चैन को स्प्लिंटर की आवाज़ बनने के लिए इस प्रकार नियुक्त किया गया

पैरामाउंट पिक्चर्स के बैनर तले बनाई गई बहुप्रतीक्षित आगामी फिल्म ‘टीनएज म्यूटेंट निंजा टर्टल्स: म्यूटेंट मेहेम’ 01 सितम्बर को अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में भारत भर में फिल्म रिलीज़ होने के लिए पूरी तरह तैयार है। फिल्म में जैकी चैन स्प्लिंटर की आवाज़ बन रहे हैं। फिल्म का निर्देशन जेफ रोवे ने किया है, जिसकी सम्मोहक कहानी सेथ रोगन ने लिखी है। यह फिल्म एक ऐसी कहानी बयां करती है, जो कछुआ भाई-बहनों द्वारा न्यू यॉर्क के लोगों का स्नेह पाने के प्रयासों के इर्द-गिर्द घूमती है। वे किसी कारणवश मानव क्षेत्र से लंबे समय तक दूर रहते हैं, जिसके बाद, उनकी आकांक्षा अपने बहादुरी वाले कार्यों के माध्यम से सामान्य किशोरों के रूप में पहचान हासिल करने की रहती है। अपने नए सहयोगी, अप्रैल ओ’नील की सहायता से, वे एक रहस्यमय आपराधिक सिंडिकेट का सामना करते हैं। हालाँकि, उनकी परिस्थितियाँ उथल-पुथल राह से होकर जाती हैं, क्योंकि वे खुद को उत्परिवर्ती (म्यूटेंट) विरोधियों के निरंतर हमले से जुड़ी एक कठिन परिस्थिति में उलझा हुआ पाते हैं।

जैकी चैन ने स्प्लिंटर की भूमिका निभाई है। उन्होंने इस किरदार में एक पिता के समान ज्ञान, देखभाल और अटूट अनुशासन का बेहद खूबसूरत तड़का लगाया है। स्प्लिंटर का किरदार, किसी भी चिंतित माता-पिता की तरह है, जो न सिर्फ अपने बच्चों की चिंता करते हैं, बल्कि अपने बच्चों की चिंताओं को दूर करने के लिए भी हर समय साथ खड़े रहते हैं। जब यह विचार किया गया कि स्प्लिंटर के लिए आवाज़ कौन बनेगा, तो एक अच्छे कद के व्यक्ति, जो मार्शल आर्ट कौशल में निपुण हो और जिसकी आवाज़ बेहद स्पष्ट हो, एक ऐसे विकल्प की तलाश थी। हालाँकि, फिल्म निर्माताओं को संदेह था कि वे इस तरह की प्रतिष्ठित शख्सियत को किस प्रकार ढूँढ सकेंगे, लेकिन सबकी सहमति से जैकी चैन को आदर्श उम्मीदवार के रूप में स्वीकार किया गया।

स्प्लिंटर को अपनी आवाज़ देने के लिए जैकी चैन को नियुक्त करने के बारे में बोलते हुए, फिल्म के सह-लेखक इवान गोल्डबर्ग कहते हैं, “सेथ और मैं सिर्फ जैकी चैन के प्रति आसक्त हैं। हम रंबल इन द ब्रोंक्स आने के बाद से ही जैकी चैन की फिल्में देखते आ रहे हैं। यही वह फिल्म थी, जिसने हमें उनसे परिचित कराया। हमारा मानना है कि उनके पास किसी भी अन्य की तुलना में सबसे बेहतरीन कॉमेडी टाइमिंग है, ठीक उसी तरह से, जैसे बस्टर कीटन और चार्ली चैपलिन की थी। उन्होंने चीजों को देखने में उन्मादपूर्ण और रोमांचकारी बनाने का एक शानदार तरीका इजाद किया। और यह देखते हुए कि यह फिल्म एक एनिमेटेड मार्शल आर्ट कॉमेडी पर आधारित है, उन्हें इस भूमिका में लेने का इससे बेहतर विकल्प और कोई हो ही नहीं सकता था।”

रिकॉर्डिंग सेशंस को याद करते हुए, गोल्डबर्ग बड़े ही प्यार से बताते हैं कि किसी नायक से मिलने का अनुभव वास्तव में कितना फायदेमंद साबित हो सकता है। वे कहते हैं, “जैकी के साथ काम करना किसी सपने के पूरा हो जाने का समान था। वह कहते हैं न कि आपको वह सब मिल गया, जो आप चाहते थे। वे बाकायदा हमसे पूछते थे कि ‘क्या मैं वैसी ही आवाज़ निकाल पा रहा हूँ, जैसी आपको चाहिए?’, ‘क्या आप चाहते हैं कि मैं इसे दोबारा करूँ?’ बहुत सारे अभिनेता, जो किसी किरदार की आवाज़ बनते हैं, तो वे कहते हैं, ‘मुझे लगता है कि यह सबसे उत्तम है’ या फिर ‘मुझे लगता है कि आखिरी वाला अच्छा था’। लेकिन यह जैकी की खासियत है कि उन्होंने हमसे यही कहा, ‘आप जो चाहते हैं, मैं बिल्कुल वैसी ही आवाज़ देना चाहता हूँ।’ यह उनकी विनम्रता और उत्साह को दर्शाता है।”

जैकी चैन के स्प्लिंटर का चित्रण करने के अलावा, फिल्म में जॉन सीना, पोस्ट मेलोन, सेथ रोगन, पॉल रुड, ब्रैडी नून और माया रूडोल्फ के साथ ही कई हस्तियों ने आवाज़ दी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper