टीम इंडिया को पहननी होगी वह जर्सी, जिस पर लिखा होगा पाकिस्तान का नाम; पहली बार होगा ऐसा

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा, जब टीम इंडिया की जर्सी पर पाकिस्तान का नाम लिखा होगा। भारतीय क्रिकेट टीम जब एशिया कप 2023 में उतरेगी तो टीम की जर्सी पर पाकिस्तान का नाम लिखा होगा। इसके पीछे का कारण क्या है और क्यों ऐसा होगा। ये आपके लिए जानना जरूरी है। सोशल मीडिया पर पहले से ही इस तरह की जर्सी नजर आ रही हैं, जो विराट कोहली और रोहित शर्मा ने पहनी हैं और उन पर पाकिस्तान का नाम लिखा है।

दरअसल, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी के पास एशिया कप 2023 के होस्टिंग राइट्स हैं। हालांकि, टूर्नामेंट हाइब्रिड मॉडल के तहत खेला जाएगा, जिसमें सिर्फ चार ही मैच पाकिस्तान में होंगे और बाकी के मैच 9 मैच श्रीलंका में होंगे। इसकी शुरुआत 30 अगस्त होगी और जब भारतीय टीम 2 सितंबर को पाकिस्तान से भिड़ेगी तो इस मैच में भारतीय टीम की जर्सी पर पाकिस्तान का नाम लिखा होगा और भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें, भारतीय टीम इस वजह से पाकिस्तान का नाम लिखी जर्सी पहनेगी, क्योंकि जिस बोर्ड या देश के पास मल्टी नेशन टूर्नामेंट की मेजबानी का अधिकार होता है, उसका नाम टीम की जर्सी के दाहिनी ओर सीने पर ‘एशिया कप पाकिस्तान 2023’ लिखा होगा। भारत ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान समेत अन्य पांच टीमों को भी यही जर्सी पहनी होगी, जिस पर पाकिस्तान का नाम लिखा होगा। ऐसा पाकिस्तान ने भी किया हुआ है।

पाकिस्तान की टीम ने जब 2021 के टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया था तो खिलाड़ियों की जर्सी पर इंडिया लिखा हुआ था, क्योंकि भारत के पास मेजबानी का अधिकार था। भले ही टूर्नामेंट यूएई और ओमान में खेला गया था, लेकिन मेजबानी बीसीसीआई ने की थी। ऐसे में भारतीय टीम को भी पाकिस्तान लिखी हुई जर्सी के साथ मैदान पर उतरना होगा। भारत को टूर्नामेंट में दूसरा लीग मैच नेपाल से चार दिसंबर को खेलना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper