ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करने वाले हो जाएं सावधान, नकदी न होने पर भी इस तरह वसूला जायेगा भारी जुर्माना

नई दिल्ली। ट्रेन में बिना टिकट यात्रा कर रहे लोग अब रेलवे को क्यूआर कोड स्कैन करके जुर्माना भर सकेंगे। इसके अलावा जनरल टिकट पर स्लीपर में यात्रा करते पाए गए और अन्य मामलों में भी जेब में नकदी न होने पर यात्री डिजिटल भुगतान करके जेल जाने से बच सकेंगे। डिजिटल भुगतान संभव हुआ है रेल प्रशासन द्वारा टिकट चेकिंग स्टाफ के हाथों में 350 हैंड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) मशीन से।

देश में तेजी से डिजिटल लेनदेन बढ़ रहा है। डिजिटल भुगतान सर्व सुलभ होने के बाद अब लोग जेब में ज्यादा नकदी लेकर नहीं चलते हैं। आगरा रेल मंडल ने भी लोगों की डिजिटल भुगतान की बढ़ती आदत को समझते हुए टिकट चेकिंग स्टाफ के हाथों में एचएचटी थमा दिए हैं। आगरा रेल मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि आगरा रेल मंडल के 350 टिकट चेकिंग स्टाफ को एचएचटी दे दिए गए हैं। इनमें ट्रेन में चलने वाले, स्टेशन ड्यूटी करने वाले व स्क्वायड में शामिल सभी टीटीई शामिल हैं। अब जिस भी यात्री को रेलवे को किसी भी तरह का जुर्माना अथवा भुगतान करना है, वह मशीन में जनरेट होने वाले क्यूआर कोड को अपने मोबाइल से स्कैन करके ऐसा कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper