कड़ाके की सर्दी में ठंड से हाथ-पांव की उंगलियों पर बढ़ी सूजन, डॉक्टरों ने दी ये सलाह, जाने इन बातों का रखें ध्यान

 


मुजफ्फरनगर । वेस्ट यूपी में सर्दी का सितम बढ़ता ही जा रहा है। वहीं, ठंड के चलते हाथ-पांव की उंगलियां सूजने के मामले में भी सामने आ रहे हैं। ऐसे में डॉक्टरों ने लोगों को यह सलाह दी है। सर्दी में वायरल फ्लू के साथ-साथ त्वचा संबंधी समस्या भी शुरू हो जाती है। ऐसे में हाथ-पांव की उंगलियां सूजना भी लोगों की परेशानी बढ़ा रहा है। जिला चिकित्सालय में भी हाथ और पांव की उंगलियां सूजने और खारिश होने के मामले आ रहे हैं। चिकित्सकों ने मरीजों को ठंड से बचने की सलाह दी है।

ठंड की वजह से हाथ-पैर सुन्न हो जाते है। कई बार हाथ-पैरों में सूजन आ जाती है। सर्द हवाओं का असर पूरे शरीर पर होता है, लेकिन हाथ और पांव खुले होने की वजह से ज्यादा प्रभावित होते है। जिला चिकित्सालय के फिजिशयन डॉ. योगेंद्र त्रिखा ने बताया कि सर्दी शुरू होते ही हांथ-पांव की उंगलियां सूजने वाले मरीजों की संख्या बढ़ जाती है।
उन्होंने कहा कि सर्दियों में यह आम बात होती है। तेज ठंड में शरीर के कुछ हिस्सों की नसें सिकुड़ जाती हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन पर भी असर पड़ता है। हाथ-पैर की उंगलियों में ब्लड क्लॉटिंग होने लगती है। ऐसे में उंगलियों पर सूजन आ जाती है। इसके बाद उंगलियां पूरी लाल हो जाती है और उनमें खारिश भी आती है।

वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. योगेंद्र त्रिखा ने कहा कि उंगलियों पर सूजन आने पर हाथ-पांव की गर्म पानी से झराई करें। इसके अलावा सरसों के तेल की मालिश करने पर भी राहत मिलती है। उन्होंने कहा कि नंगे पांव जमीन पर कतई न चलें। इससे ठंड लगने से समस्या और बढ़ सकती है। चिकित्सक की सलाह से किसी ट्यूब का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper