ट्विटर को टक्कर देगा इंस्टाग्राम का नया ऐप, जल्द ही शुरू होगी सुविधा

नई दिल्ली। भारत में इंस्टाग्राम के लाखों यूजर्स है, जो अपनी वीडियो या फोटो शेयर करने के लिए इसका इस्तेमाल करते है। अब खबर आ रही है कि यह एक ऐसा ऐप लाने जा रहा है, जो ट्विटर को टक्कर देगा।

जी हां मेटा प्लेटफॉर्म्स का इंस्टाग्राम एक टेक्स्ट-आधारित ऐप जारी करने की योजना बना रहा है, जो ट्विटर के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा और जून के रूप में शुरू हो सकता है, शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट में इस मामले को सामने रखा गया।

रिपोर्ट में यह भी पता चला है कि फेसबुक पेरेंट प्रभावशाली और कुछ रचनाकारों के साथ इसका परीक्षण कर रहा है। एलेक्स हीथ ने मीडिया को बताया कि मेटा ऐप के शुरुआती वर्जन को आजमाने में उनकी रुचि का पता लगाने के लिए प्रतिभा एजेंसियों और मशहूर हस्तियों से संपर्क कर रहा है, जिसे इंस्टाग्राम के साथ एकीकृत किया जाएगा।

कैलिफोर्निया में UCLA में सामाजिक और प्रभावकारी मार्केटिंग पढ़ाने वाली लिआ हैबरमैन के एक समाचार पत्र के अनुसार विकेन्द्रीकृत ऐप इंस्टाग्राम के आधार पर बनाया गया है, लेकिन मास्टोडन जैसे कुछ अन्य ऐप के साथ संगत होगा।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि मूल कंपनी मेटा ने नए ऐप को चुनिंदा क्रिएटर्स को महीनों तक गुप्त रूप से उपलब्ध कराया है। कहा जाता है कि यह इंस्टाग्राम से अलग है फिर भी लोगों को अकाउंट कनेक्ट करने की सुविधा देता है।

Lia Haberman के स्क्रीनशॉट के मुताबिक, ऐप लोगों को टेक्स्ट, शेयर किए गए लिंक, फोटो और वीडियो के जरिए अपने दोस्तों से जुड़ने देगा। इसके अलावा, प्रशंसकों को केवल एक टैप के साथ इंस्टाग्राम पर उनके द्वारा फॉलो किए जाने वाले प्रभावशाली लोगों और क्रिएटर्स के खातों में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी।

सुरक्षा उपायों के लिए ऐप को भी अपडेट किया जा रहा है। अकाउंट्स की प्राइवेसी सुनिश्चित करने के लिए इंस्टाग्राम पर ब्लॉक किए गए यूजर्स को जल्द ही नए ऐप पर ले जाया जा सकता है। जोड़ने के लिए, यह नया ऐप ट्विटर के प्रतिद्वंद्वी मास्टोडन के साथ संगतता पर भी काम कर रहा है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper