डांस करते वक्त क्यों आता है हार्ट अटैक? एक्सपर्ट से जानिए जवाब

झांसी. पिछले कुछ महीनों में युवाओं को हार्ट अटैक आने के मामले ज्यादा सामने आने लगे हैं. एक दिन पहले ही दिल्ली में एक मामला आया, जहां 19 साल के युवक की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई. युवक को दिल का दौरा उस वक्त पड़ा जब वह डीजे पर डांस कर रहा था. पहले भी कई ऐसे मामले सामने आए हैं जहां डांस करते वक्त लोगों को दिल का दौरा पड़ा और उनकी मौके पर ही मौत हो गई. युवाओं में दिल का दौरा पड़ने के मामले और खासतौर से डांस करते वक्त दिल का दौरा क्यों पड़ रहा है, इसका जवाब ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर आलोक शर्मा बताएंगे.

डॉ. आलोक शर्मा ने बताया कि लोगों को पहले भी डांस करते वक्त हार्ट अटैक के मामले आते थे, लेकिन अब युवाओं में भी यह मामले बढ़ने लगे हैं. इसका सबसे बड़ा कारण युवाओं की बदलती लाइफ स्टाइल है. युवा शराब और सिगरेट का बहुत अधिक सेवन कर रहे हैं. इसके सेवन से दिल पर काफी प्रभाव पड़ता है. अक्सर युवा शराब के सेवन के बाद डांस भी करते हैं. उस समय दिल ज्यादा पंप होता है. इस वजह से हार्ट अटैक आता है. इसके साथ ही आजकल युवा एक्सरसाइज नहीं कर रहे हैं. जंक फूड खा रहे हैं. इन सब की वजह से दिल कमजोर होता जा रहा है.

डॉ. आलोक शर्मा ने बताया कि अगर युवा चाहते हैं कि उनका दिल मजबूत रहे और दिल का दौरा ना पड़े तो उन्हें अपने जीवन में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करने होंगे. सबसे पहले तो युवाओं को स्मोकिंग पूरी तरह छोड़नी होगी. शराब पर भी लिमिट लगानी होगी. साथ ही युवा सुबह एक्सरसाइज जरूर करें. फैटी फूड और जंक फूड से दूर रहें. अपने दिल का ख्याल रखें. इसके बाद भी अगर कोई शिकायत आती है तो हृदय विशेषज्ञ से मिलें.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper