तरबूज के साथ-साथ छिलके भी हैं बेहद फायदेमंद, इन तरीकों से करे इस्तेमाल, यहां देखे…

नई दिल्ली। गर्मियों के आते ही लोगों को ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करते हैं, जो शरीर को ताजगी से भर दें और शरीर में पानी की बिल्कुल भी कमी न होने दें. तरबूज के छिलकों में कई सारे फायदे आपको देखने को मिल जाते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ने बताया कि तरबूज के छिलकों का रस आपको चेहरे पर लगाना चाहिए, इससे चेहरा खिला-खिला होता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता
तरबूज के छिलके आपको अच्छे से साफ कर लेने हैं, उसके बाद में पकाकार भी इसे आसानी से खा सकते हैं. इसको खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी काफी बढ़ जाती है. इसको डाइट में शामिल करने से भरपूर मात्रा में आपको विटामिन मिलता है. शऱीर को कई सारे इंफेक्शंस से बचाने के लिए ये आपकी काफी ज्यादा मदद करते हैं.

ब्लड प्रेशर को कम
ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए भी ये आपकी काफी ज्यादा मदद करते हैं. तरबूज के छिलकों को आपको पकाकर खाना चाहिए. छिलकों में पौटेशियम की काफी अच्छी मात्रा पायी जाती है. अगर आपको तनाव हो रहा है, तो आपको इसको ठीक करने के लिए भी ये आपके बड़े काम आ सकता है. दिल की सेहत अच्छी रखने के लिए आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए.

वजन
गलत लाइफस्टाइल और खान-पान से लोगों को वजन बढ़ने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. तरबूज के छिलके का सेवन करने से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. छिलकों में फाइबर की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है. छिलके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होतीा है. इसके सेवन से पेट भरा-भरा रहता है.

पेट से जुड़ी दिक्कत
लोगों को कुछ भी बाहर का या मसालेदार खाना खाने से पेट से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. तरबूज के छिलकों का सेवन करने से ये सभी दिक्कतें दूर हो जाती है और आपको गजब के भी फायदे देखने को मिल जाते हैं. कब्ज से राहत भी आपको मिल सकती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper