तीन बार आईएएस बनने से चूकीं, अब पीसीएस में 15वीं रैंक लाकर बनीं डीएसपी, पढ़े पूरी सक्सेस स्टोरी

देवरिया. लगातार प्रयास करते रहने से सफलता एक ना एक दिन मिलती ही है. यही सिखाती हैं यूपी के देवरिया की बेटी निकिता श्रीवास्तव. जो तीन बार IAS बनने से चूक गईं, मगर पीसीएस परीक्षा में पहले ही प्रयास में उन्होंने सफलता पाई और अब डिप्टी एसपी बनने जा रही हैं. इससे पहले उन्होंने यूपीएससी प्री परीक्षा निकाली थी, मगर मेंस में कुछ नहीं नंबरों से रह गई थीं.

निकिता देवरिया के बरईपुर राव गांव की रहने वाली हैं. उनके पिता राजकीय इंटर कॉलेज में लेक्चरर हैं. जबकि मां गृहणी हैं. उनके घर में शुरू से ही पढ़ाई लिखाई वाला माहौल रहा है और वे भी बचपन से ही मेधावी छात्रा रही हैं. उन्होंने 10वीं और 12वीं की परीक्षा देवरिया के मारवाड़ी बालिका इंटर कॉलेज से दी है. वहीं सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी के लिए वे प्रयागराज गईं.

वहीं निकिता के उच्च शिक्षा की बात करें तो उन्होंने गोरखपुर विश्वविद्यालय से बीएससी में ग्रेजुएशन किया है. इसके बाद इग्नू से एमए में पोस्ट ग्रेजुएशन. उन्होंने 12वीं के बाद से ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना शुरू कर दिया था. बता दें कि PCS परीक्षा के लिए यह उनका पहला अटेम्प्ट था और पहले ही प्रयास में उन्होंने पीसीएस में 15वी रैंक हासिल कर डिप्टी एसपी की पोस्टिंग पाई है. साथ ही वे IAS बनने के लिए भी तैयारी जारी रखेंगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper