दाँतों की सफाई है बेहद जरूरी , एक महीने तक ब्रश न करने पर हो सकता है ये हाल

दाँतो को रोज साफ करना बहुत जरूरी है , समय से डेन्टिस्ट को भी दिखाते रहना चाहिए । जिससे कि दाँतों को कोई नुकसान न पहुँचे । भले ही आप हर दिन न नहाएँ , लेकिन ब्रश तो रोज सुबह करना चाहिए । कुछ ऐसे भी लोग है जो ब्रश करने की मशक्कत नहीं करना चाहते । अगर कोई शख्स पूरे एक महीने तक ब्रश न करे तो उसके खूबसूरत दांतों (Teeth) का क्या हाल होगा ।

ब्रश न करने पर क्या होगा ?

1) दांत में हो जाएंगे कीटाणू

एक महीने तक ब्रश न करने पर आपके दांतों में कीटाणू हो जाएंगे जिसकी वजह से दाँतों में सड़न हो जाएगी । आपके दांतों की बैक्टीरिया और बीमारियों से लड़ने की ताकत खत्म होती जाएगी और दांत धीरे-धीरे गिरने लगेंगे । दांतों में सड़न होने से दांत खुद ब खुद टूटने लगेंगे ।

2) मुँह की बदबू

एक महीने तक ब्रश न करने की वजह से मुँह से काफी बदबू (Smell)आने लगेगी , जिससे कि आपके आस-पास बैठे लोगों का जीना मुश्किल हो जाएगा । ब्रश न करने से आपके दांतों को काफी नुकसान भी पहुँचेगा ।

3) मसूड़ों का कमजोर होना

एक महीने तक ब्रश न करने से दांतों में बैक्‍टीरिया (Bacteria) जम जाएंगे । ये बैक्‍टीरिया न सिर्फ दांतों में कैविटी लाएंगे, बल्कि आपके मसूड़ों को इतना कमजोर कर देंगे कि आपको इनमें जलन होने लगेगी और आप कुछ सही तरीके से खा नहीं पाएंगे । वहीं मुंह की बदबू आपकी सांसों तक में समा जाएगी ।

4) दांतों का पीला पड़ना

अगर आप ब्रश नहीं करते तो ये लाजमी है कि दांतो पर गंदगी की एक कठोर परत जमने लगेगी । जाहिर है यह परत जमते ही दांतों का सफेद रंग भी गायब हो जाएगा और दांतों में पीलापन हो जाएगा । फिर इसके लिए आपको डेंटिस्‍ट की मदद लेनी पड़ेगी ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper