अगर आप भी है जोड़ो के दर्द से परेशान तो, हो सकते है इस बीमारी के लक्षण

नई दिल्ली: आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल और बदलती फूड हैबिट्स के कारण युवा कम उम्र में ही कई बीमारियों का शिकार हो रहें है। अनहेल्दी लाइफस्टाइल सेहत पर नाकारात्मक असर डालती है। जिसकी वजह से युवा जोड़ो के दर्द से ग्रसित हो रहे है, जो आमतौर पर बुढ़ापे में देखने को मिलती है।

अगर आप भी है जोड़ो के दर्द से परेशान तो कहीं ये ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis) के लक्षण तो नही। ऑस्टियोआर्थराइटिस की बीमारी 55 की उम्र के बाद होती थी, लेकिन अब 35 से 40 उम्र के लोग भी इस बीमारी से ग्रसित है। आखिर इस समस्या की जड़ क्या है और इसके लक्षण को कैसे पहचाना जा सकता है।

इस बीमारी के होने का कारण लंबे वक्त तक बैठे रहना, भारी सामान उठाना जोड़ों पर चोट लगने के कारण, डायबिटीज का असर, हार्मोन्स में बदलाव होने पर, गलत लाइफस्टाइल और जेनेटिक कारण भी हो सकता है। डिस्कमफर्ट जोड़ों में सूजन, जोड़ों का लाल होना, डिप्रेशन का दूर न हो पाना जोड़ों के आसपास खिंचाव महसूस करना काफी थकान हो जाना ये सभी ऑस्टियोआर्थराइटिस की बीमारी का लक्षण है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper