जाने कैसे लगेगा बच्चों का पढ़ाई में मन ? अपनाएं ये सुपरफूड और डाइट…

वैसे तो जिंदगी हर कदम पर इम्तिहान लेती है, लेकिन इसका पहला-पहला एहसास, हम सबको Board Exams में होता है। परीक्षा से पहले हर स्टूडेंट्स हाल अच्छी-खासी तैयारी के बाद ऐसा होता है जैसे कुछ भी याद नहीं है। परीक्षा को लेकर करियर में कामयाबी को लेकर बच्चों पर प्रेशर क्यों बढ़ता जा रहा है। हालात ये हो गए हैं कि देश के प्रधानमंत्री को ‘परीक्षा पर चर्चा’ करनी पड़ रही है। उन्हें ये कहना पड़ रहा है कि 20 वीं सदी की सोच से 21वीं सदी में आगे नहीं बढ़ सकते हैं। पैरेंट्स को 21वीं सदी के हिसाब से सोचना पड़ेगा।

हर माता-पिता अपने हिसाब से बच्चों की अच्छी परवरिश करते हैं, चाहते हैं उनका बच्चा कामयाबियों की ऊंचाइयां छूए, लेकिन संस्कारी और कामयाबी वाला सपना, कब बच्चों पर बोझ बनने लगता है, पता नहीं चलता। जरूरी है कि पैरेंट्स प्रेशर क्रिएट करने से बचें। पढ़ाई में सहूलियतें दें, टाइम-मैनेजमेंट में उनकी मदद करें। ताकि परीक्षा के नाम पर बच्चों की घबराहट दूर हो सके। हर बच्चे की सोचने-समझने की अपनी कपैसिटी है, हर बच्चे में लर्निंग की अपनी एक स्पीड है। आपको अपने बच्चे की पोटेंशियल पर यकीन करना होगा, तभी वो अपनी क्षमताओं को पहचान पायेगा। लेकिन ये सब कैसे होगा, इसका जवाब स्वामी रामदेव के योगासनों और उनकी बताई डाइट से होगा।

बच्चों को चैंपियन बनने के लिए क्या चाहिए
शार्प मेमोरी
शानदार कंसंट्रेशन
तेज दिमाग
अच्छी ग्रोथ
योग से मेमोरी होगी शार्प
योग करने से बच्चों में मेमोरी स्टोरेज ज़्यादा अच्छी तरह से होता है।

कैसे होगा ब्रेन शार्प ?
puzzle खेलने से
नई भाषा सीखने से
आउट डोर गेम खेलने से
शतरंज खेलने से
पेंटिंग करने से
बच्चों के लिए सुपरफूड
दूध
ड्राई फ्रूट
ओट्स
बींस
शकरकंद
मसूर की दाल
बच्चों का डाइट चार्ट
दिन में 1 कटोरी दाल जरूरी है
दिन में 2 कटोरी सब्जी बच्चों को दें
1 कटोरी फल जरूर दें
500 ml दूध जरूरी है
मजबूत दिमाग के लिए बच्चों को दें ये आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां
ब्राह्मी
शंखपुष्पी
अश्वगंधा

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper