इन समस्या से ग्रसित लोगों के लिए दूध का सेवन हो सकता है घातक, इसे पीने से बचें

बचपन से ही हम सुनते आए है कि दूध पीने के कई फायदे है। दूध में मौंजूद कैल्शियम हड्डीयों और दातों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही दूध में विटामिन ए, के और बी12 के साथ थायमाइन और निकोटिनिक एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जिससे हमारे शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त होता है। माना जाता है कि रोज दूध पीने से व्यक्ति कब्ज, तनाव, अनिद्रा, थकान और कमजोरी से दूर रहता है। लेकिन दूध का सेवन करना कुछ लोगो के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है। जानते है कि किन लोगों को दूध के सेवन से बचना चाहिए।

पीलिया, दस्त, पेचिश जैसी बीमारी से परेशान लोग या ऐसी कोई समस्या जिससे जोड़ों पर सूजन आ जाती हो, तो उन्हें दूध के सेवन से परहेज करेना चाहिए। अक्सर देखा गया है कि दूध के ज्यादा सेवन से कुछ लोगों के लिवर में सूजन बढ़ने की शिकायत आ जाती है और फाइब्रॉइड्स की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में दूध का ज्यादा सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

फैटी लिवर

जिन लोगों को फैटी लिवर की समस्या है उन्हें दूध नहीं पीना चाहिए, ऐसे लोग दूध को आसानी से पचा नहीं पाते हैं। फैटी लिवर से जूझ रहे लोगों को प्रोटीन बहुत सीमित मात्रा में लेने की सलाह दी जाती है। दूध में भरपूर प्रोटीन होने के कारण दूध पीने से ऐसे लोगों को अपच, एसिडिटी, गैस, आलस, थकान, वजन बढ़ना या घटने जैसी परेशानी होती है।

गैस की समस्या
दूध में लैक्टोज होता है, जो कभी-कभी पाचन को खराब कर सकता है। इस कारण ज्यादा दूध पीने से किसी-किसी को दस्त, ब्लोटिंग या गैस की समस्या हो सकती है। डॉक्टर्स के सलाह अनुसार गैस की समस्या से परेशान व्यक्ति को दूध के सेवन से परहेज करना चाहिए।

एलर्जी
दूध में लैक्टोज होने के कारण कुछ लोगों को एलर्जी की समस्या भी हो जाती है। जिससे इम्यून सिस्टम प्रभावित हो सकता है। जिसकी वजह से स्किन पर खुजली, लाल रंग के चकत्ते के साथ सांस लेने में दिक्कत या शरीर में सूजन की भी समस्या हो सकती है, तो अगर किसी को एलर्जी की समस्या है तो उन्हें दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।

मोटापा
अगर आप मोटापे से परेशान हैं, तो कम से कम दूध का सेवन करें। दूध में ज्यादा मात्रा में फैट होने की वजह से शरीर में एक्ट्रा फैट जमा हो जाता है जिससे वजन और भी बढ़ सकता है।

स्किन प्रॉब्लम
दूध का अधिक मात्रा में सेवन करना स्किन के लिए भी नुकसानदेह है, इससे दानें निकल आने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं और साथ ही मुहांसों की समस्या भी हो सकती है, ऐसे में दूध के सेवन से दूर रहें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper