शरीर में महसूस होती हो खुजली तो न करें नजर अंदाज, ये हो सकती है वजह

Itching Problem: त्वचा के कुछ हिस्सों पर आमतौर पर अचानक खुजली शुरू हो जाती है. जिसके कारण स्किन पर रेडनेस, रैशेज और दाने भी निकलने लगते हैं । अमूमन ज्यादातर खुजली का कारण स्किन इंफैक्शन (Skin Infection) होता है। लेकिन कई बार लोग खुजली की इस समस्या को आम समझकर अनदेखा करने लग जाते हैं. मगर, क्या आप जानते हैं कि खुजली (Itching) कई बार आम इंफैक्शन न होकर कुछ गंभीर बीमारियों का लक्षण (Symptoms) भी होती है. इसलिए हर बार खुजली को आम परेशानी समझने की भूल नहीं करनी चाहिए।

अगर खुजली की वजह से त्वचा का लाल पड़ जाना, पपड़ी निकलना और फुंसी जैसी समस्या देखने को मिलने लगे, तो इन लक्षणों को महज एलर्जी न मानें. ये किसी गंभीर बीमारी का भी संकेत हो सकता है. जिसका पता लगाकर आप शुरूआत में इन बीमारियों को जड़ से खत्म करने में कामयाब हो सकते हैं. तो आइए जानते हैं किन बीमारियों का संकेत देती है खुजली ।

बॉडी में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के कारण डायबिटीज यानी मधुमेह की बीमारी होती है. वहीं डायबिटीज की शुरूआत में कई बार स्किन पर खुजली के साथ-साथ पीले रंग की फुंसिया भी निकलने लगती हैं. ऐसे में सही डाइट लेकर डायबिटीज को शुरू में ही बढ़ने से रोका जा सकता है.सोरायासिस में हाथों और तलवों पर खुजली होना आम बात होती है. इसके साथ ही खुजली के बाद स्किन पर पपड़ी भी पड़ने लग जाती है। वहीं खुजली, छाले और पपड़ी पड़ने के लक्षण एक्जिमा नामक बीमारी के भी होते हैं. इसके साथ ही सूजन, शरीर में अकड़न और जोड़ों में दर्द की समस्या शुरू हो जाती है ।

गंभीर बीमारियों से हट कर कई बार खुजली का कारण सामान्य एलर्जी भी होती है. मसलन गहने पहनना, परफ्यूम लगाना, मेकअप जैसी कैमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करने से भी खुजली होने लगती हैं. वहीं मच्छर और खटमल जैसे कीड़े काटने की वजह से भी खुजली शुरू हो जाती है. ऐसे में खुजली को नाखून से खरोचने से बचना चाहिए.आम खुजली का इलाज घर पर ही मॉश्चराइजर, लोशन या क्रीम लगाकर किया जा सकता है. लेकिन अगर ये खुजली एक से दो दिन में ठीक नहीं होती है, तो बिना देर किए डॉक्टर्स की सलाह आवश्य लें ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper