दिल्ली में इस दिन से फिर करवट लेगा मौसम, कई इलाकों में होगी बारिश; IMD का अपडेट

नई दिल्ली। भले ही दिन में तेज धूप से मौसम थोड़ा गर्म हो रहा हो, लेकिन तीन दिन बाद दिल्ली के मौसम में हल्का बदलाव देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि एक पश्चिमी विक्षोभ के असर से सोमवार और मंगलवार को दिल्ली में कहीं-कहीं बूंदाबांदी या हल्की वर्षा हो सकती है।

दिन में निकल रही धूप
बृहस्पतिवार की सुबह भी हल्का कोहरा देखने को मिला। दिन चढ़ने के साथ ही कोहरा साफ हो गया और चटक धूप खिल आई। दिन के समय भी तेज धूप निकली रही। इसके चलते अधिकतम तापमान में इजाफा भी हुआ। अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री सेल्सियस रहा। यह भी सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। हवा में नमी का स्तर 100 से 34 प्रतिशत तक रहा।

शुक्रवार को कैसा रहेगा मौसम?
मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार सुबह भी हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा होगा। दिन में आसमान साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 26 जबकि न्यूनतम नौ डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। हवा की गति चार से 12 किमी प्रति घंटे तक रह सकती है।

वहीं, रविवार के बाद एक और पश्चिमी विक्षोभ का असर दिल्ली के मौसम पर देखने को मिलेगा। इसके चलते सोमवार और मंगलवार को तेज हवाओं और गर्जन वाले बादल के साथ ही कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। इसके चलते मौसम में हल्की ठंड का असर भी अभी बना रहेगा।

खराब श्रेणी में दिल्ली की हवा
दिल्ली वासियों को प्रदूषित हवा से राहत मिलती नहीं दिख रही है। यह बात अलग है कि बृहस्पतिवार को कई दिन बाद एक्यूआई 300 से नीचे यानी ”बहुत खराब” से ”खराब” श्रेणी में रिकार्ड हुआ। सीपीसीबी के मुताबिक बृहस्पतिवार को दिल्ली का एक्यूआई 279 रहा। इस स्तर की हवा को ”खराब” श्रेणी में रखा जाता है।

अलबत्ता दिल्ली के 13 इलाके ऐसे रहे जहां का एक्यूआइ अभी भी 300 से ऊपर यानी ”बहुत खराब” श्रेणी में बना रहा। हवा की गति कम होने के चलते प्रदूषक कणों का बिखराव धीमा है। अगले दो दिन भी कमोबेश ऐसी ही स्थिति रहने का अनुमान है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper