दुनिया का सबसे बड़ा यात्री विमान एयरबस ए380 बेंगलुरु हवाईअड्डे पर उतरा

बेंगलुरु: अमीरात द्वारा संचालित दुनिया की सबसे बड़ी पैसेंजर प्लेन एयरबस ए380 शनिवार को बेंगलुरु के केम्पे गौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचा। इस तरह बेंगलुरु देश का पहला दक्षिणी शहर बन गया, जहां दुनिया के सबसे बड़े यात्री विमान की सेवाएं शुरू की गईं। सहकारिता मंत्री एस.टी. सोमशेखर और बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट (बीआईएएल) के प्रबंध निदेशक और सीईओ हरि मरार ने इस पल को ऐतिहासिक बताया और कर्नाटक सरकार में विश्वास जताने के लिए अमीरात को धन्यवाद दिया।

बीआईएएल के मुख्य रणनीति और विकास अधिकारी सत्यकी रघुनाथ ने कहा कि बेंगलुरु दक्षिण भारत का पहला शहर बन गया है, जहां अमीरात की प्रमुख ए380 सेवाएं उपलब्ध हैं। रघुनाथ ने कहा कि विमान का आगमन बेंगलुरु हवाईअड्डे पर परिचालन क्षमता और यात्रियों की बढ़ती मांग को दर्शाता है। नई ए380 सेवा दुबई-बेंगलुरु रुट पर बेहतर अनुभव देगी। यह न केवल यात्रा को सुखद बनाएगी, बल्कि दोनों देशों के बीच यातायात को प्रोत्साहित करने में भी मदद करेगी।

अमीरात के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी अदनान काजिम ने कहा, हम बेंगलुरु और कर्नाटक राज्य के साथ विशेष संबंध साझा करते हैं, यह पारस्परिक विकास और समृद्धि में से एक है। उन्होंने आगे कहा, “हमें दक्षिण भारत में यात्रियों के लिए इस महत्वपूर्ण प्रवेशद्वार के लिए ए 380 सेवाओं को पेश करने की खुशी है। आज की उड़ान उस मजबूत संबंधों का प्रमाण है, जिसे हम शहर के साथ साझा करते हैं और हम यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए सभी केबिनों में प्रमुख अनुभव प्रदान करने के लिए तत्पर हैं।”

एमिरेट्स की फ्लाइट ईके562 ने शुक्रवार दुबई एयरपोर्ट से सुबह 10 बजे उड़ान भरी। विमान 3 घंटे 52 मिनट के कुल यात्रा समय के बाद 1,701 मील की दूरी तय करने के बाद बेंगलुरु हवाईअड्डे पर उतरा। 30 अक्टूबर से दुबई और बेंगलुरु के बीच अमीरात की ए380 उड़ानें ईके568 और ईके569 के रूप में संचालित होंगी। डेली फ्लाइट 21:25 बजे एयरलाइन हब से निकलेंगी, अगले दिन स्थानीय समयानुसार 2:30 बजे बेंगलुरु पहुंचेगी। वापसी की उड़ान 4:30 बजे बेंगलुरु से रवाना होती है और 7:10 बजे दुबई पहुंचती है।

इस समय अमीरात दुनियाभर में 30 से अधिक गंतव्यों के लिए ए380 संचालित करता है। एयरबस को इसके अतिरिक्त लेगरूम के लिए पसंद किया जाता है। उड़ान में प्रीमियम अर्थव्यवस्था है। अन्य सुविधाओं में शॉवर स्पा और ऑनबोर्ड लाउंज शामिल हैं। बिजनेस क्लास केबिन बेहतर स्तर के आराम और प्राइवेसी प्रदान करते हैं और इकोनॉमी क्लास में बड़ी सीटें हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper