दुनिया के सबसे महंगे बैट से खेलते थे MS Dhoni, इस बल्ले से भारत को बनाया था वर्ल्ड चैंपियन

 


2 अप्रैल 2011 भारतीय क्रिकेट के इतिहास के लिए काफी अहम दिन था. इसी दिन भारत ने 28 साल के लंबे इंतजार के बाद वनडे वर्ल्ड कप अपने नाम किया था. इस वर्ल्ड कप जीतने का सबसे खास लम्हा महेंद्र सिंह धोनी के बल्ले से आया था. दरअसल, उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ फाइनल मुकाबले में छक्का जड़ भारत को वर्ल्ड कप जिताया था.

महेंद्र सिंह धोनी ने जिस बल्ले से छक्का जड़ भारत को चैंपियन बनाया था. उसकी कीमत जान आप चौंक जाएंगे. दरअसल, धोनी का यह बल्ला वर्ल्ड कप जीतने के बाद 18 जुलाई 2011 को लंदन में नीलाम किया गया था. इस नीलामी में आर के ग्लोबल शेयर एंड सिक्योरिटी लिमिटेड ने इस ऐतिहासिक बैट को 1000,000 पाउंड की रकम देकर खरीदा था.

वर्तमान में देखें तो यह क्रिकेट जगत के इतिहास का सबसे महंगा बल्ला है. इसकी कीमत वर्तमान में 1 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी इस बल्ले को सबसे महंगा बल्ला बताया गया है. धोनी का यह बल्ला रिबॉक का था.

महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट जगत के इतिहास के सबसे सफल कप्तान माने जाते हैं. उन्होंने भारत के लिए आईसीसी के तीन ट्राफियां जीती है. धोनी ने साल 2007 में भारत को टी20 वर्ल्ड कप का चैंपियन बनाया था. इसके बाद साल 2011 में भारत को वनडे का ऐतिहासिक वर्ल्ड कप जिताया. वहीं साल 2013 में धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने चैंपियंस ट्रॉफी भी अपने नाम की थी. धोनी की कप्तानी में भारत टेस्ट क्रिकेट में भी नंबर वन बनी थी.

आपको बता दें कि भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अब इंटरनेशनल क्रिकेट छोड़ चुके हैं. हालांकि वह अभी आईपीएल के दौरान एक्शन में नजर आते हैं. धोनी ने इसी साल आईपीएल के 16वें सीजन में अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स को चैंपियन बनाया था.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper