देव उठनी एकादशी पर तुलसी को अर्पित करें ये चीज, धन दौलत की होगी बरसात

नई दिल्ली। इस बार देव उठनी एकादशी का व्रत 23 नवंबर, गुरुवार को रखा जाएगा. देव उठनी एकादशी पर श्रीहरि चार महीने बाद योग निद्रा से जागते हैं. इस दिन जो भी जातक उपवास रखता है उसपर श्रीहरि के साथ माता लक्ष्मी की कृपा भी बरसती है.

ऐसा कहते हैं कि भगवान विष्णु को तुलसी बहुत प्रिय है, इसलिए देवउठनी एकादशी पर उनके प्रिय पौधे तुलसी को कुछ चीजें अर्पित करनी चाहिए. चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें देव उठनी एकादशी के दिन माता तुलसी को अर्पित करना चाहिए.

लाल चुनरी
देवउठनी एकादशी के दिन तुलसी माता को लाल रंग की चुनरी चढ़ाएं. ऐसा कहते हैं कि देव उठनी एकादशी के दिन माता तुलसी को लाल चुनरी चढ़ाने से जीवन में धन वैभव की प्राप्ति होती है.

पीला धागा
देव उठनी एकादशी के दिन एक पीले धागे में 108 गांठ लगाएं और उसे तुलसी के गमले पर बांध दें. इसके बाद माता तुलसी के सामने प्रार्थना करें.

लाल कलावा
देव उठनी एकादशी के दिन तुलसी को लाल कलावा जरूर बांधे, ऐसा करने से जीवन की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाएंगी और श्रीहरि और माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी.

कच्चा दूध
इस दिन माता तुलसी पर कच्चा दूध अर्पित करें. उससे पहले तुलसी के समक्ष एक दीपक जलाएं. फिर उनके सामने प्रार्थना करें.

तुलसी दल
देव उठनी एकादशी के दिन श्रीहरि को 11 तुलसी दल अर्पित करें. जिन लोगों के विवाह में परेशानी आ रही है या जिनका विवाह नहीं हो पा रहा है, वो यह उपाय जरूर करें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper