दो आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने संभाला सुपरवाइजर का पद।मा0 मंत्री के कर कमलों से प्राप्त हुआ नियुक्ति पत्र


बरेली, 27 जुलाई। प्रदेश सरकार निष्पक्ष एवं पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया के अन्तर्गत कल पूरे प्रदेश में 320 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को मुख्य सेविका के पद पर पदोन्नति के उपरांत नियुक्ति पत्र प्रदान किये गये।
उक्त के क्रम में जनपद बरेली में विगत 35 वर्षों से आंगनबाड़ी कार्यकत्री के पद पर कार्यरत श्रीमती विनीता गंगवार तथा श्रीमती मीना कुमारी को मुख्य सेविका के पद पर पदोन्नत किया गया। जिसका नियुक्ति पत्र माननीय वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ0 अरुण कुमार के कर कमलो से कलेक्ट्रेट सभागार में प्रदान किया गया।
कार्यक्रम में मा0 मंत्री जी ने पदोन्नत आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को शुभकामनाएं दी और उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामना की। मा0 मंत्री जी ने इस अवसर पर कहा कि आप का कार्य बहुत महत्वपूर्ण हैं । 0 से 6 वर्ष तक के बच्चों की देखभाल आप द्वारा की जाती है। यह वह समय है जो बच्चों की नींव तैयार करता है। जैसी नींव होगी वैसा ही भविष्य तैयार होगा। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से कहा कि बच्चों की माताओं को 6 माह तक केवल मां के दूध को पिलाने के लिये प्रेरित करें तथा 6 माह बाद उनका अन्नप्राशन अवश्य किया जाये और बच्चों को ताजा, साफ, पौष्टिक व सुपाच्य भोजन दिया जाये। बच्चों को उबला हुआ पानी ही दिया जाये। मक्खी, मच्छर से बच्चों को बचाये और पूरा टीकाकरण कराये। 6 माह से ऊपर के बच्चों को गाय के दूध में पानी मिलाकर देने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से कहा कि प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र पर सहजन का पेड़ अवश्य लगाया जाये और बच्चों के भोजन में सहजन की फली व पत्तियों का प्रयोग किया जाये, इसमें प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है और बच्चों के लिये लाभकारी होती है।
जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी ने पदोन्नत आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि आप यशोदा माँ की तरह बच्चों को पोषण व संस्कार देती हैं व बीमारियों से बचाती हैं। जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि तमिलनाडु से सहजन की आधुनिक प्रजाति के बीज मंगवाकर उद्यान विभाग के माध्यम से 3 लाख पौध तैयार करायी गयी है, जिसका वृक्ष बहुत ऊँचा नहीं होता है और खाने में भी कडवा नहीं लगता है। अतः आंगनबाड़ियों कार्यकत्रियां को उद्यान विभाग से सहजन की पौध प्राप्त हो सकती है। समस्त आंगनबाड़ी केन्द्र में सहजन का पेड़ अवश्य लगाया जाये। जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री कृष्ण चन्द्र को निर्देश दिये कि सहजन की उपयोगिता को बताने वाले पम्पलेट छपवाकर समस्त आंगनबड़ियों में वितरित करवाया जाये।
इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री कृष्ण चन्द्र, बाल विकास परियोजना अधिकारी श्री भानू प्रसाद, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper