पपीते के पत्तों के जूस के फायदे जान आप हैरान होजाएंगे, शरीर के लिए है इतना लाभदायक

Papaya leaves Benefits : पपीत सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद गुण स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से बचाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं पपीते की पत्तियां भी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसका जूस पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है साथ ही डेंगु बुखार में भी कारगर है। तो चलिए जानते हैं पपीते के पत्तियों का जूस पीने के फायदे। पपीता एक फल होने के साथ-साथ अपने आप में एक संपूर्ण औषधि भी है। इसका फल हो या फिर पत्तियां सभी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

फाइबर युक्त पपीते की पत्तियों का जूस न केवल आपके ब्लड शुगर कंट्रोल में रखता है, बल्कि पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है। कब्ज के लिए इसके पत्तियों का जूस तो रामबाण है, इसे पीने से हमारी आंत एकदम साफ हो जाती है। इतना ही नहीं डेंगू बुखार में भी इसका जूस बहुत ही लाभदायक सिद्ध होता है। टाइफाइड में अक्सर मरीजों के प्लेटलेट्स डाउन हो जातें हैं, ऐसे में इसकी पत्तियों के जूस को पीने से मरीज का प्लेटलेट्स बहुत ही जल्दी रिकवर होने लगता है। आइए जानते हैं पपीते की पत्तियों के जूस के फायदों के बारे में।

जानते हैं पपीते के पत्तियों के जूस को पीने के फायदे
आपको बता दें कि इसके जूस का सेवन कुछ ही दिनों में अपना असर दिखने लग जाता है, इसलिए इसका लम्बे समय तक सेवन हमारे शरीर पर अपना कुछ दुष्प्रभाव भी दिखाने लगता है, इसलिए इसका सेवन सीमित समय तक ही करना चाहिए। इसमें हाई लेबल में मौजूद विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-ई और विटामिन-के हमारे शरीर के लिए बहुत तरीकों से फायदेमंद है।

डेंगू बुखार के लिए रामबाण और प्लेटलेट्स करें बराबर (Papaya leaves Benefits)
जानकारी दें कि मच्छरों के काटने से होने वाले डेंगू बुखार में इसके जूस का खाली पेट सेवन बुखार में होने वाले थकान,सिर दर्द,मतली और स्किन पर पड़ने वाले चकत्ते से जल्द छुटकारा दिलाने में सहायक सिद्ध होता है। ऐसे में अगर प्लेटलेट्स डाउन हो जाए, तो इसका जूस तुरंत राहत दिलाता है।

पाचन तंत्र करे मजबूत
दस दिन तक फाइबर युक्त पपीते के जूस का सुबह खाली पेट सेवन करने से पाचन संबंधी सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इतना ही नहीं ये आंतों की भी अच्छे से सफाई कर देता है। जिससे पेशेंट के भूख न लगने की समस्या समाप्त हो जाती है और पेशेंट ऊर्जावान महसूस करते हैं।

मांसपेशियों को मजबूत बनाए
इसमें मौजूद पोषक तत्वों से हमारे शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती है। इसलिए पपीते के पत्तियों का जूस सुबह खाली पेट पीना हर तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है, लेकिन इसे कम ही मात्रा में पिएं। जरूरत से ज्यादा इस जूस को पीने से सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper