पब्लिक टॉयलेट के दरवाजे नीचे से छोटे क्यों होते है?

नई दिल्ली: आपने पब्लिक टॉयलेट तो यूज किया ही होगा तो अगर किया है तो आपने शायद ध्यान दिया हो कि पब्लिक टॉयलेट के दरवाजे नीचे से खुले हुए होते हैं लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा की पब्लिक टॉयलेट के दरवाजे नीचे छोटे या खुले हुए क्यों होते है? बता दे की पब्लिक टॉयलेट के दरवाजे नीचे से ऐसे ही छोटे या खुले हुए नही होते है इसके पीछे भी कुछ खास वजह होती है।

पब्लिक टॉयलेट दिनभर लगातार इस्तेमाल होते रहते हैं जिस वजह से इनका फर्श गंदा होता रहता है. तो। फर्श और दरवाजे के बीच जगह होने से इसे बाहर से ही आसानी से साफ किया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की ऐसे भी कई मामले सामने आए हैं जब टॉयलेट में मेडिकल इमरजेंसी हो जाती है और दरवाजा बंद होने से बाहर लोगों को मालूम ही नहीं चला पता की अंदर किसी को मदद की जरूरत है. दरवाजा खुला हुआ या छोटा होने की वजह से अंदर किसी के फंसे होने का पता आसानी से चल जाता है.

बता दे की पब्लिक टॉयलेट का कुछ लोग गलत फायदा उठाते है इस वजह से भी इसके दरवाजे ऐसे रखे जाते है जिससे की प्राइवेसी भी रहे पर उतनी ही. और लोग उल्टे सीधे काम भी न कर सके। आप भी ये बात जानते होंगे की कई बार छोटे बच्चे पब्लिक टॉयलेट को अंदर से लॉक कर लेते है और फिर इसे खोल नही पाते है तो ऐसी स्थति में वो दरवाजे के नीचे से
निकला सकते है। अब आपको अंदाज़ा लग गया होगा की पब्लिक टॉयलेट का दरवाज़ा नीचे छोटे या खुले हुए क्यों होते है उम्मीद करते है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper