पोस्टमार्टम हाउस से शव लेकर आए परिजन, अंतिम संस्कार के वक्त खोला चेहरा तो उड़ गए होश…

मुरादाबाद: यूपी के मुरादाबाद में हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही से पोस्टमार्टम के बाद शव की अदला बदली हो गई. कर्मियों ने स्वजनों को दूसरे का शव दे दिया. जब परिजनों ने शव को खोलकर देखा तो सभी के होश उड़ आए और हड़कंप मच गया…कि ये शव तो उनके घर के कुंवरसेन का नहीं बल्कि किसी अन्य पुरुष का शव है. अंतिम संस्कार के समय स्वजनों को लाश की अदला बदली का पता चला.

दरअसल, मुरादाबाद के पास बड़ा कस्बे में बड़ा मंदिर मोहल्ले में सोमवार देर रात एक मकान का लिंटर गिर गया था. जिसके मलबे में दबकर कुंवरसेन (उम्र 45 वर्ष) की मौत हो गई थी. जबकि तीन अन्य युवक हादसे में घायल हो गए थे. इसके साथ ही पुलिस ने कुंवरसेन के शव को पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया था. मंगलवार दोपहर पोस्टमार्टम से बॉडी को सील करके पोस्टमार्टम हाउस से परिजनों को दे दिया था. परिजन जब पोस्टमार्टम हाउस से बॉडी को लेकर अपने घर पहुंचे थे. तब उन्होंने अंतिम संस्कार से पहले चेहरा देखा तो लोग चौक गए थे. क्योंकि वह शव कुंवरसेन की जगह किसी अन्य युवक का था.

परिजनों ने इसे लेकर हंगामा करना शुरू कर दिया. जिसकी सूचना स्थानीय पुलिस और पोस्टमार्टम हाउस में तैनात स्टाफ को दी गई. कुछ देर बाद पता लगा कि कुंवरसेन की बॉडी चंदौसी के एक युवक की बॉडी से बदल गई है. कुंवरसेन के घर जो बॉडी पहुंची है वह बॉडी चंदौसी के युवक की है और चंदौसी के युवक की बॉडी कुमार सेन के घर आ गई है. चंदौसी के परिवार ने भी जब अपने घर जाकर बॉडी को देखा. तो उन्हें भी चेहरा बदला होने का एहसास हुआ. जिसे लेकर जमकर हंगामा चल रहा है. पोस्टमार्टम हाउस पर तैनात स्टाफ बॉडी ज्यादा होने का प्रेशर बताकर बचते हुए नजर आ रहे हैं.

इस संबंध में डिप्टी सीएमओ एसके बेनीवाल का कहना है कि पोस्टमार्टम हाउस में मैंने पता किया है दो बॉडी थी जिनका पोस्टमार्टम हुआ था. इसके साथ ही पोस्टमार्टम हाउस पर घर वालों को बॉडी की शिनाख्त करा कर दी जाती है. वैसे ही परिजनों को बॉडी की शिनाख्त कराई गई. लेकिन किसी भूल के कारण शिनाख्त करने वालों ने कहा कि यह हमारी ही बॉडी है और बाद में कहने लगे कि यह हमारी बॉडी नहीं है. उन्होंने कहा कि परिवार के लोगों से ही यह शिनाख्त करने में भूल हुई है. आप दोनों की बॉडी बदल कर दे दी गई है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper