प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि: आयकर भरने वाले ले रहे थे योजना का लाभ, अब हो रही वसूली

शाहजहांपुर| शाहजहांपुर जिले में आयकर भरने वाले भी पांच सौ रुपये प्रतिमाह मिलने वाली किसान सम्मान निधि का मोह नहीं छोड़ पाए। अब मामला खुलने पर इनसे वसूली कराई जा रही है। केंद्र सरकार की ओर से जारी हुई 1669 लोगों की सूची में से 789 से 71 लाख से अधिक की वसूली अब तक की जा चुकी है।

केंद्र सरकार की ओर से किसान सम्मान निधि योजना फरवरी 2019 में शुरू की गई। इसके तहत ऐसे किसान जिनके नाम खेती योग्य भूमि है, वे लाभ ले सकते हैं। इसमें ग्रामीण और शहरी किसानों के अलावा सीमांत और छोटे किसान परिवार भी शामिल हैं। किसानों को प्रति माह पांच सौ रुपये के हिसाब से चार माह में दो हजार रुपये की किस्त दी जाती है।

इसके विपरीत योजना का आयकर देने वालों, सरकारी नौकरी करने वालों, डॉक्टर, इंजीनियर और व्यापारियों और भूमिहीन लोगों ने भी लाभ लेना शुरू कर दिया। केंद्र सरकार की ओर से जांच कराई तो सामने आया कि जनपद में 1669 अपात्र लोग इस योजना का लाभ ले रहे हैं।

केंद्र सरकार से सूची जारी होने के बाद कृषि विभाग ने राजस्व विभाग की मदद से वसूली शुरू की। अब तक 789 लोगों से 71.20 लाख रुपये की वसूली हो चुकी है। प्रक्रिया लगातार चल रही है।

राज्य सरकार या केंद्र सरकार, पीएसयू और सरकारी संस्थाओं के मौजूदा और रिटायर्ड सरकारी अधिकारियों को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता तो आयकर अदा करने वाले व्यक्ति भी पात्र नहीं हैं। मंत्री या किसी संवैधानिक पदों पर बैठा व्यक्ति इसका लाभ नहीं ले सकता तो 10 हजार से अधिक मासिक पेंशन पाने वाले व्यक्ति भी लाभ लेने वालों की श्रेणी में नहीं आता।

– 13वीं किस्त का 209746 किसानों को मिल चुका लाभ
– अब तक 1030.0736 करोड़ का दिया जा चुका लाभ

जांच में उजागर हुआ कि 1232 किसान ऐसे भी थे जो परिवार के मुखिया की मृत्यु के बाद भी उनके नाम पर किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे थे। उनसे भी वसूली की जा रही है। उनके वारिस को आवेदन कराया जा रहा है। जिससे उनको सम्मान निधि का लाभ मिल सके।

कृषि उपनिदेशक धीरेंद्र सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार की रिपोर्ट में 1669 ऐसे लोग किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे थे जो कि आयकर अदा कर रहे हैं। इसमें कई पदों के लोग शामिल हैं। इन लोगों से वसूली की जा रही है। 1232 अपात्र जो कि मृतकों के नाम पर किसान सम्मान निधि ले रहे थे, उन लोगों से भी वसूली की जा रही है। किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त जल्द ही जारी होने वाली है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper