प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गोवा को देंगे कल NIT की सौगात

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को गोवा के दौरे पर रहेंगे। इस दौरे के दौरान वह ओएनजीसी सी सर्वाइवल सेंटर (ONGC Sea Survival Centre) का उद्घाटन करेंगे, भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद में वह दिन में, विकसित भारत, विकसित गोवा 2047 कार्यक्रम में भाग लेंगे, प्रधानमंत्री कार्यालय से एक विज्ञप्ति सोमवार को इसकी जानकारी दी गई। प्रधानमंत्री गोवा में सार्वजनिक कार्यक्रम में 1,330 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री वैश्विक तेल और गैस सीईओ और विशेषज्ञों के साथ एक बैठक करेंगे।

भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 में स्टार्टअप पर होगा फोकस
स्टार्टअप को प्रोत्साहित करना और बढ़ावा देना और उन्हें ऊर्जा मूल्य श्रृंखला में एकीकृत करना भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 का एक महत्वपूर्ण फोकस होगा। इसमें विभिन्न देशों के लगभग 17 ऊर्जा मंत्रियों, 35,000 से अधिक उपस्थित लोगों और 900 से अधिक प्रदर्शकों की भागीदारी की उम्मीद है। इसमें छह समर्पित देश मंडप होंगे जिसमें कनाडा, जर्मनी, नीदरलैंड, रूस, यूके और यूएस शामिल है।

PM एनआइटी गोवा के स्थायी परिसर का करेंगे उद्घाटन
भारतीय एमएसएमई ऊर्जा क्षेत्र में जिन नवीन समाधानों का नेतृत्व कर रहे हैं, उन्हें प्रदर्शित करने के लिए एक विशेष मेक इन इंडिया पवेलियन का भी आयोजन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान गोवा के स्थायी परिसर का राष्ट्र को समर्पित करेंगे। नव निर्मित परिसर में विभिन्न सुविधाएं हैं जैसे ट्यूटोरियल कॉम्प्लेक्स, विभागीय कॉम्प्लेक्स, सेमिनार कॉम्प्लेक्स, प्रशासनिक कॉम्प्लेक्स, हॉस्टल, स्वास्थ्य केंद्र, स्टाफ क्वार्टर, सुविधा केंद्र, खेल मैदान और संस्थान के छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अन्य सुविधाएं शामिल हैं।

विभिन्न विभागों में चयनित 1930 को देंगे नियुक्ति पत्र
प्रधानमंत्री पणजी और रीस मैगोस को जोड़ने वाली पर्यटन गतिविधियों के साथ-साथ यात्री रोपवे की आधारशिला रखेंगे। दक्षिण गोवा में 100 एमएलडी जल उपचार संयंत्र के निर्माण की आधारशिला उनके द्वारा रखी जाएगी। इसके अलावा, वह रोजगार मेले के तहत विभिन्न विभागों में 1930 नई सरकारी भर्तियों को नियुक्ति आदेश भी वितरित करेंगे और विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र भी सौंपेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper