कैंसर से लड़ने में सहायक है चुकंदर ,जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

Benefits of Beetroot : स्वास्थ को सेहतमंद और बेहतरीन रखने के लिए लोग कई प्रकार की चीज़ो को प्रयोग में लाते है लोग अपनी डाइट में कई ऐसी सब्जियां और फल शामिल करते हैं तो उन्हें हेल्दी बनाने में मदद करती है। इन्ही सब चीज़ो में से चुकंदर को भी गिना जाता है।

जब भी किसी को अपने शरीर में खून की कमी को पूरी करने की जरुरत होती है तो इसके लिए चुकंदर का सेवन करना जरुरी होता है। चुकंदर एक ऐसी सब्जी होती है जो इंसान के शरीर में खून की मात्रा को बढ़ा के रक्त संचालित करने में मददगार साबित होता है अगर आप चुकंदर खाना पसंद करते है तो आपको भी इसे अपनों डाइट में शामिल करना चाहिए।

एक हेल्दी डाइट में कई सब्जियां और फल शामिल होते हैं, जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। हेल्दी रहने के लिए हमारी डाइट में सभी जरूरी पोषक तत्वों का होना बेहद जरूरी है। यही वजह है कि डॉक्टर्स और विशेषज्ञ भी लोगों को हेल्दी और संतुलित डाइट लेने की सलाह देते हैं।

चुकंदर पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसको खाने से सेहत काफी अच्छी होती है और इसके कई फायदे भी होते है लोग अक्सर इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं। हालांकि, इसे रोज एक ही तरह से खाना कई बार काफी बोरिंग हो सकता है।

आपको कुछ चीज़ो के बारे में बताएंगे जिससे आप डाइट में शामिल कर सकते है (Benefits of Beetroot)

हम्मस या डिप (Benefits of Beetroot)
भुने या उबले हुए चुकंदर की मदद से आप चुकंदर हम्मस यानी डिप बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप चने, जैतून का तेल,लहसुन और नमक का प्रयोग करते हैं। इस तैयार डिप को आप पीटा ब्रेड और चिप्स के साथ सर्व कर सकते हैं।

चुकंदर का सूप
चुकंदर का सूप न सिर्फ पौष्टिक होता है, बल्कि दिखने में भी आकर्षक होता है। इसे बनाने के लिए आप चुकंदर को काट के प्याज, लहसुन और सब्जी के शोरबे के साथ उबालकर क्रीमी सूप बना सकते हैं। इस मिश्रण के ठंडा होने पर इसे क्रीम के साथ मिला लें। इसमें मसाले डालकर इसका आनंद लें।

सलाद
आप चुकंदर को सलाद के रूप में अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसके लिए कद्दूकस किए कच्चे चुकंदर को पालक,अखरोट और बाल्समिक विनिगेट जैसी सामग्रियों के साथ मिलाकर सलाद बना सकते हैं।

चुकंदर के फायदे
चुकंदर में बीटालेंस नामक पिगमेंट होता है, जिसमें कई एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मोटापा, हार्ट डिजीज, लिवर डिजीज और कैंसर से जुड़ी पुरानी सूजन में राहत दिलाते हैं।
चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट ब्लड वेसल्स के फैलाव को बढ़ावा देकर ब्रेन के फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और इस तरह मस्तिष्क में ब्लड को बढ़ाने में मदद करते हैं।
फाइबर का अच्छा स्रोत चुकंदर को माना जाता है,जो पाचन और पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए फायदेमंद है। इसे डाइट में शामिल करने से कब्ज जैसे पाचन समस्याओं से राहत मिलती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper