प्रोफेसर ने क्लास में लड़कियों से शर्ट उतारने को कहा, बोला- ये मेडिकल एक्सरसाइज…

 


नई दिल्ली। अमेरिका में एक कॉलेज प्रोफेसर को छात्राओं से अपनी शर्ट उतारने के लिए कहने पर नौकरी से निकाल दिया गया है। शिक्षा विभाग के नागरिक अधिकार ऑफिस की ओर से जांच के बाद यह ऐक्शन लिया गया। इस मामले में तीन महीने तक जांच चली। इस दौरान पता चला कि प्रोफेसर ने क्लास में करीब 11 छात्राओं को अपनी शर्ट से लेकर स्पोर्ट्स ब्रा तक उतारने को कहा, जिससे वहां पर काफी खराब माहौल बन गया। इतना ही नहीं, उसने लड़कियों के स्तनों को लेकर गलत कमेंट भी किए। प्रोफेसर इस दौरान छात्राओं से कहता रहा कि यह मेडिकल असेसमेंट से जुड़ी एक्सरसाइज है।

रिपोर्ट के अनुसार, जब कुछ छात्राओं ने शालीनता दिखाते हुए लैब जैकेट पहनी तो प्रोफेसर ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया। यह घटना ताकोमा/सिल्वर स्प्रिंग कैंपस में हुई। अक्टूबर, 2019 में इसे लेकर शिकायत दर्ज कराई गई थी। शुरुआती जांच के बाद आरोपी प्रोफेसर को तुरंत छुट्टी पर भेज दिया गया और बाद में उसे नौकरी से निकाल दिया गया। मोंटगोमरी कॉलेज के एक प्रवक्ता ने ओसीआर की ओर से की गई गहन जांच को लेकर आभार जताया। उन्होंने इसे लेकर अंतिम रिपोर्ट में दर्ज प्रस्तावों का समर्थन किया, जिसे हाल ही में सार्वजनिक किया गया था।

जांच के दौरान पता चला कि इसमें शामिल एक छात्रा कोर्स में फेल हो गई। माना गया कि यह उत्पीड़न के चलते हुआ। इसके बाद, कॉलेज ने उसे फिर से दाखिला लेने में मदद की और क्लास में दोबारा एडमिशन लेने का खर्च भी उठाया। इसके अलावा, छात्रा को कॉलेज की ओर से ट्यूशन की भी पेशकश की गई। इस मामले में आखिरकार प्रोफेसर को कॉलेज से निकाल दिया गया। हालांकि, अभी भी कुछ ऐसे सवाल हैं जो बने हुए हैं। जैसे कि कॉलेज ने यह खुलासा नहीं किया कि क्या यह मामला पुलिस को भेजा गया था। साथ ही, प्रोफेसर का नाम उजागर क्यों नहीं किया गया है? यह भी नहीं बताया गया कि वो किस डिपोर्टमेंट में पढ़ाता था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper