फ्लिपकार्ट से ऑर्डर किया था 1 लाख का Sony TV, बॉक्स से निकली ऐसी चीज़, देखकर उड़ गए होश

नई दिल्ली. आजकल लोग इतनी ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग करने लगे हैं, कि कई बार ऐसा होता है कि हमारा सामान गलत पते पर चला जाता है. अक्सर, लोगों को उनके द्वारा ऑर्डर की गई चीज़ों के बदले अलग-अलग चीज़ें मिल जाती हैं. इसी तरह के एक उदाहरण में, एक शख्स ने दावा किया कि उसे ऑर्डर किए गए सोनी टीवी (Sony TV) के बदले थॉमसन टीवी (Thomson TV) मिला, जिसकी कीमत 1 लाख रुपए थी. आर्यन नाम के यूजर ने अपनी आपबीती एक्स पर शेयर की, जहां अब से तेजी से वायरल हो रहा है.

दरअसल, ग्राहक सोनी टीवी खरीदने के लिए फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन डेज़ सेल का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे ताकि वह बड़ी स्क्रीन पर चल रहे आईसीसी पुरुष वनडे विश्व कप का आनंद ले सकें. लेकिन, वह तब हैरान रह गए जब टीवी दूसरे ब्रांड का और कम कीमत वाला निकला.

एक थ्रेड में उन्होंने लिखा, ”मैंने 7 अक्टूबर को @Flipkart से एक सोनी टीवी खरीदा था, 10 अक्टूबर को डिलीवरी हुई और 11 अक्टूबर को सोनी इंस्टॉलेशन वाला आया, उसने खुद ही टीवी को अनबॉक्स किया और हम बॉक्स के अंदर एक थॉमसन टीवी देखकर चौंक गए. सोनी बॉक्स में स्टैंड, रिमोट आदि जैसे भी कोई सामान नहीं है.” उन्होंने अनबॉक्सिंग की तस्वीरें भी शेयर कीं, जिसमें बताया गया कि उन्होंने तुरंत फ्लिपकार्ट के ग्राहक सेवा से संपर्क किया और समस्या उठाई, लेकिन दो सप्ताह के बाद भी इसका समाधान नहीं हुआ.

उन्होंने लिखा है, ”मैंने इस मुद्दे को तुरंत फ्लिपकार्ट ग्राहक सेवा के साथ साझा किया और उन्होंने मुझे टीवी की तस्वीरें अपलोड करने के लिए कहा, मैंने निर्देशानुसार फोटो अपलोड की हैं, फिर भी, उन्होंने मुझसे दो या तीन बार तस्वीर अपलोड करने के लिए कहा और मैंने उनके कहे अनुसार अपलोड कर दिया है.” हालांकि, अनुरोध के अनुसार कई बार फोटो अपलोड करने के बाद भी, कंपनी ने उनके रिटर्न अनुरोध पर कार्रवाई नहीं की है.

उन्होंने आगे लिखा, ”सबसे पहले उन्होंने मुझे 24 अक्टूबर की समाधान तिथि दी थी, लेकिन 20 तारीख को उन्होंने पहले इसे समाधान के रूप में दिखाया और फिर तिथि को 1 नवंबर तक आगे बढ़ा दिया. आज भी उन्होंने मुझे दिखाया कि समस्या हल हो गई है, लेकिन मेरा रिटर्न अनुरोध संसाधित भी नहीं किया गया और विफल हो गया है. मैं टीवी खरीदने के लिए बीबीडी का इंतजार कर रहा हूं ताकि मैं अच्छी बड़ी स्क्रीन पर विश्व कप देख सकूं लेकिन फ्लिपकार्ट की इस सेवा ने मुझे तनाव में डाल दिया है जो वास्तव में असहनीय है. कृपया मदद करें.”

फ्लिपकार्ट ने उस शख्स के वायरल पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ”रिटर्न अनुरोध के साथ आपके अनुभव के लिए हमें गहरा खेद है. हम आपके लिए इसे सुलझाना चाहते हैं. कृपया हमें अपने ऑर्डर विवरण के साथ एक डीएम भेजें ताकि वे यहां गोपनीय रहें.” विशेष रूप से, उनका टेलीविज़न सेट डेल्हीवेरी द्वारा वितरित किया गया था, जो डिलीवरी के समय उत्पादों की जांच करने का विकल्प प्रदान नहीं करता है.

कई यूजर्स ने उनके पोस्ट पर प्रतिक्रिया व्यक्त की, जबकि कुछ ने इसी तरह की शिकायतें शेयर कीं. एक यूजर ने लिखा, ”तुम्हारे लिए महसूस करता हूं भाई. मैं फ्लिपकार्ट से कभी भी महंगा या बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स नहीं खरीदूंगा. मेरे द्वारा ऑर्डर किए गए फ़ोन के साथ मेरा अनुभव ख़राब रहा. मैं इसे पास के किसी स्टोर से खरीदना पसंद करूंगा.”

एक ने लिखा, ”त्वरित समाधान के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर भारत सरकार द्वारा सख्त नियम लागू होने चाहिए. अधिकांश प्लेटफार्मों में ग्राहक सेवा ईमेल आईडी और किसी भी समस्या के मामले में ग्राहक से संपर्क करने के लिए उल्लिखित संपर्क नंबर नहीं हैं. उपभोक्ता फोरम से संपर्क करें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper