बच्चों की डाइट में आज से ही शामिल करें ये चीजें, गूगल से भी तेज दौड़ेगा दिमाग

नई दिल्ली। अगर आप भी अपने बच्चे को दिमागी रूप से तेज बनाना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। हम आपके लिए पांच ऐसी चीजें लेकर आए हैं, जो आपके बच्चे का दिमाग तेज कर सकती हैं। जी हां, एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर डाइट में ब्रेन बूस्टिंग फूड्स शामिल किए जाएं तो दिमाग तेज होने के साथ-साथ याददाश्त भी बढ़ती है।

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि सही भोजन बच्चे की याददाश्त, एकाग्रता और मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके लिए आपको एक हेल्दी डाइट बच्चों को देनी होती है। डॉक्टर रंजना सिंह ने कुछ ऐसी चीजें बताई हैं, जिनके सेवन से दिमाग तेज और याददाश्त मजबूत हो सकती है।

ओट्स सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से इम्युनिटी से लेकर हड्डियों तक को मजबूती मिलती है। ओट्स विटामिन ई, जिंक और विटामिन बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स प्रचुरता में पाया जाता है, खास बात ये है कि ओटमील में फाइबर भी उच्‍च मात्रा में होता है, जिससे शिशु के शरीर को एनर्जी मिलती है। बच्‍चों को नाश्‍ते में ओट्स खिलाने से मस्तिष्‍क के कार्यों में सुधार आने में मदद मिलती है।

बच्चों के लिए हरी सब्जियां भी बेहद फायदेमंद है। क्योंकि हरी और रंगीन सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जो बच्चों के दिमाग की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं। बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए डाइट में टमाटर, शकरकंद, कद्दू, गाजर, या पालक शामिल कर सकते हैं।

मछली भी बच्चों का दिमाग तेज करने में फायदेमंद होती है। आप बच्चों की डाइट में सैल्‍मन, ट्यूना और मैकरेल मछली को शामिल करते हैं। ये सभी ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, जो मस्तिष्‍क के ऊतकों के ब्‍लॉक बनाने में मदद करता है। इनके सेवन से बच्चों के मस्तिष्‍क के कार्यों और विकास में मदद मिलती है।

दही भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। यह बच्चों के दिमाग के लिए भी बेहद फायदेमंद है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर बच्चों को नियमित रूप से दही दिया जाए तो ब्रेन सेल्स फ्लेक्सिबल होते हैं, जिससे दिमाग को सिग्नल लेने और उस पर क्विक रिऐक्‍शन देने की क्षमता भी बढ़ ताजी है।

साबुत अनाज सेहत के साथ मानसिक स्वास्थ के लिए भी बढ़िया होता है। यह खासकर बच्चों के लिए मानसिक विकास के लिए फायदेमंद है, जो दिमाग को निरंतर एनर्जी देता रहता है। साथ ही रक्‍त वाहिकाओं में ग्‍लूकोज को धीरे से रिलीज करता है, जिससे शिशु के शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है। इसमें मस्तिष्‍क के सही तरह से कार्य करने के लिए जरूरी फोलिक एसिड भी होता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper